शरीर को ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फल, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

Eat these 5 fruits daily to keep your body cool, diseases will also stay away.
Eat these 5 fruits daily to keep your body cool, diseases will also stay away.
इस खबर को शेयर करें

गर्मियों में फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. बढ़ती गर्मी, चिलचिलाती धूप से लोग काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. लोगों को कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. इन दिनों में कुछ रसीले चीजों का सेवन करने का मन करता है. आपको बताते हैं कौन से फलों को खाने से आपका पेट एकदम ठंडा रहता है.

तरबूज
चिलचिलाती धूप से लोग काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. शरीर को ठंडा रखने के लिए कई कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स को पीना पसंद करते हैं लेकिन ये चीजें शरीर के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होती है. रसीले फूड्स का सेवन आपको अधिक मात्रा में करना चाहिए. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि आपको गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन करना चाहिए.

खरबूजा
खरबूजा आपके शरीर को तरोताजा और ठंडा रखने के लिए आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. गर्मियों का एक सीजनल फल है. इसे खाने से आपको शरीर में काफी सारे पोषक तत्व मिलते हैं. इसको खाने से पानी की मात्रा शरीर में काफी ज्यादा बढ़ जाती है. शरीर को ठंडा रखने के लिए खरबूजे का सेवन जरूर आपको करना चाहिए. आपको रोजाना इसका सेवन ही करना चाहिए.

लीची
गर्मियों के मौसम में में आप लीची का भी सेवन कर सकते हैं. गर्मियों के सीजन में जरूर खाना चाहिए. इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. कॉपर और पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. मिनरल्स भी इसमें भरपूर मात्रा में होते हैं. खून की कमी को भी पूरा करने में ये आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. खून के बनने में भी सहायक होता है.

जामुन
जामुन गर्मी के मौसम में आपको जरूर खाना चाहिए. फल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. इस फल को बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और भी कई पोषक तत्व शामिल करते हैं. विटामिन बी6 की भी काफी अच्छी पाई जाती है.

अनानास
अनानास बच्चों को खाना बेहद ही पसंद होता है. इस चिलचिलाती धूप से बचने के लिए आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत करने में आपकी मदद करता है.