Arvind Kejriwal को मिलेगी अंतरिम जमानत? Supreme Court आज सुना सकता है फैसला

Will Arvind Kejriwal get interim bail? Supreme Court can give its verdict today
Will Arvind Kejriwal get interim bail? Supreme Court can give its verdict today
इस खबर को शेयर करें

Arvind Kejriwal Bail Judgement Live: दिल्ली शराब घोटाला मामले (Delhi Liquor scam) में जेल में बंद अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत (Arvind Kejriwal Interim Bail) मिलेगी या नहीं, इस पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार यानी कि आज फैसला सुना सकता है. दरअसल प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (ED) के वकील कुछ खास दलीलों के साथ उन्हें जमानत दिए जाने का लगातर विरोध कर रहे हैं. क्या चुनाव के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल को अंतरिम जमानत दी जा सकती है या नहीं, कोर्ट ने इस पहलू पर आज ED और केजरीवाल की दलीलें सुन चुका है.

सुप्रीम कोर्ट ने 7 मई को हुई सुनवाई के दौरान कहा था कि अगर केजरीवाल को अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया जाता है, तो भी वह बतौर सीएम अपने आधिकारिक कर्तव्य नहीं निभा सकेंगे. वो मुख्‍यमंत्री के तौर पर ऑफिशियल ड्यूटी करेंगे तो ये कनफ्लिक्ट होगा. सुप्रीम कोर्ट ने ये साफ किया है कि अगर अरविंद केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत मिलती है, तो वो सिर्फ चुनाव प्रचार के लिए मिलेंगी.

ये गलत मिसाल बनेगी: ED
सुनवाई के दौरान सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने चुनाव के मद्देनजर केजरीवाल को ज़मानत देने का पुरजोर विरोध किया. उन्होंने कि अगर केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत मिलती है तो ये ग़लत मिसाल बनेगी. ये आम लोगों को हतोत्साहित करने वाला होगा कि सिर्फ रसूख के चलते किसी को चुनाव प्रचार के लिए ही ज़मानत मिल गई. किसी आपराधिक केस में जितने अधिकार किसी आम नागरिक को हासिल है, उतने ही किसी राजनेता को.

सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा है फैसला

जस्टिस संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले में कह चुकी है कि वो केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने के सवाल पर 10 मई को अपना फैसला सुनाएगी. वहीं इससे पहले, बेंच में शामिल जस्टिस दीपांकर दत्ता ने संकेत दिए थे कि आम चुनावों के मद्देनजर आप नेता को अंतरिम जमानत देने पर विचार किया जा सकता है.

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक अगर केजरीवाल (Arvind Kejriwal Bail Hearing) को चुनाव प्रचार करने के लिए अंतरिम जमानत दी गई, तो इससे डिब्रूगढ़ जेल में बंद खालिस्तान समर्थक ‘वारिस पंजाब दे’ नेता अमृतपाल सिंह को भी खडूर साहिब से चुनाव लड़ने में मदद मिल सकती है. वह भी प्रचार के नाम पर अंतरिम जमानत मांग रहा है.

आज सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर करेगी ED
ई़डी आज इस मामले में अरविंद केजरीवाल और के कविता के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर करेगी.