वर्क फ्रॉम होम के कारण निकल गई तोंद, पेट कम करने के लिए अब क्या करें?

Belly has become visible due to work from home, what to do now to reduce belly fat?
Belly has become visible due to work from home, what to do now to reduce belly fat?
इस खबर को शेयर करें

Obesity Due To Work From Home: कोरोना वायरस महामारी शुरू होने पर भारत समेत दुनिया के ज्यादातर हिस्सों लॉकडाउन लग गया था, जिससे बाद कई कॉरपोरेट ऑफिस में कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए भेज दिया गया ताकि संक्रमण न बढ़े. लेकिन धीरे-धीरे वर्क फ्रॉम होम एक कल्चर की तरह चलन में आ गया और आज भी ये बदस्तूर जारी है. भले ही ये तरीका बेहद सुविधाजनक लगता हो, क्योंकि ऑसिफ से आने और जाने का खर्च और मेहनत बच जाती है, लेकिन ये युवाओं में वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण बन चुका है. घर से काम करने से लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो जाती है. एक बार पेट और कमर की चर्बी बढ़ जाए तो ये कम होने का नाम नहीं लेती. ऐसे में आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से वेट लूज किया जा सकता है.

1. बीच-बीच में टहलते रहें

अगर आप लगातार 8 से 10 घंटे कुर्सी पर बैठकर काम कर रहे हैं तो पेट जरूर निकल जाएगा. एक ही पोजीशन में काफी देर तक बैठे रहने के कारण फैट बढ़ने लगता है, इसलिए हर घंटे 5 मिनट का ब्रेक लें और इस दौरान टहल लें, ऐसा करने से वजन कंट्रोल में रहेगा.

2. पानी पिएं

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अक्सर इंसान थोड़ा आरामपसंद हो जाता है, जिसके कारण वजन बढ़ना लाजमी है. इससे बचने के लिए आप काम करते वक्त पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं, इससे भूख कम लगती हो और वजन कम करने में मदद हो दाती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि एक दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. सुबह के वक्त खास तौर से गर्म पानी पिएं, इससे पेट और कमर की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी.

3. फाइबर रिच फूड्स खाएं

अगर आप वजन बढ़ने से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच डाइट को शामिल कर लें, इस तरह के भोजन करने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं. इसके कारण आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.