दुनिया की वो अजीब जगह जहां लगता हैं दुल्हनों का बाजार, प्याज-टमाटर की तरह खरीद सकते हैं बीवी

That strange place in the world where there is a bride market, you can buy your wife like onion and tomato.
इस खबर को शेयर करें

आज तक आपने कपड़े, सब्जियां, जूते जैसी चीजों का ही बाजार देखा होगा, लेकिन क्या आपने दुल्हन का बाजार देखा है? जी हां, यह सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन आपको बता दें कि दुनिया एक ऐसी अनोखी जगह है जहां महिलाओं को प्याज और टमाटर की तरह बेचा जाता है। बुल्गारिया में एक ऐसी जगह है जहां दुल्हनें बेची जाती हैं और पुरुष उन्हें अपनी पत्नी के रूप में खरीदते हैं।

यह बाज़ार बुल्गारिया में स्थित है या में एक मंदी लगती है।, जहां दुल्था बिकती है, एस पहल का सितारा जागोर है जहां लोग लड़कियों को खरीदते हैं और उन्हें अपनी दुल्हन के रूप में ले जाते हैं। यहां पुरुष अपने परिवार के साथ आते हैं और अपने लिए लड़की चुनते हैं।

एक लड़की को एक लड़का पसंद है
जिस लड़की को लड़का पसंद आता है उसे खरीद लिया जाता है, फिर जब लड़की के परिवार वाले उस कीमत से खुश हो जाते हैं तो उस कीमत पर लड़की को लड़के के परिवार को दे दिया जाता है। फिर लड़का लड़की को घर ले आता है और उसे पत्नी का दर्जा मिलता है।

यह बाजार गरीबों के लिए है
यह दुल्हन बाजार गरीब लड़कियों के लिए लगता है। जो लड़कियां खर्चों के कारण अपनी बेटी की शादी नहीं कर पाती हैं, वे अपनी बेटी को इस बाजार में ले जाती हैं। इसके बाद लड़के लड़की को उठाकर ले जाते हैं.

यह प्रथा वर्षों से चली आ रही है
आपको बता दें, बुल्गारिया में यह प्रथा सालों से चली आ रही है, इस बाजार को लगाने की इजाजत सरकार भी देती है। बाजार में लड़कियों की कीमत अलग-अलग होती है।

लड़की को घर ले जाने से पहले कई नियम होते हैं
लड़की को घर ले जाने से पहले भी कई नियम हैं, लड़की वर्जिन होनी चाहिए तभी कीमत ज्यादा होगी। वहीं बाजार में सिर्फ कलैदझी समुदाय के लोग ही अपनी बेटी को यहां लेकर आते हैं और परिवार गरीब होना चाहिए. आर्थिक रूप से मजबूत व्यक्ति बेच नहीं सकता। साथ ही खरीदी गई लड़की को बहू का दर्जा देना भी जरूरी है।