शरीर के 3 सबसे गंदे अंग, नहाते समय साफ करना भूल जाते हैं लोग, परिणाम है खतरनाक

The 3 dirtiest parts of the body, people forget to clean them while bathing, the result is dangerous
The 3 dirtiest parts of the body, people forget to clean them while bathing, the result is dangerous
इस खबर को शेयर करें

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि नहाना एक बहुत ही आसान काम है, लेकिन क्या आप वाकई अपने शरीर को पूरी तरह से धो रहे हैं? जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा है कि हम में से कई लोग नहाते समय कुछ सबसे ज्यादा गंदे अंगों को धोना भूल जाते हैं.

जर्नल फ्रंटियर्स इन माइक्रोबायोलॉजी में सितंबर में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि जब शरीर के नम और ऑयली हिस्सों की नियमित सफाई नहीं होती है, तो इससे इंफेक्शन करने वाले बैक्टीरिया बॉडी में बढ़ने लगते हैं. यह न सिर्फ दुर्गंध का कारण बन सकता है, बल्कि इससे त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे एक्जिमा, दाने, खुजली भी हो सकती है. ऐसे कौन से हिस्से हैं जिन्हें नियमित साफ करना जरूरी है, इसके बारे में आप यहां जान सकते हैं.

नाभि एक गहरे गड्ढे जैसा होता है, जिसमें सबसे ज्यादा गंदगी, डेड स्किन सेल्स और पसीना जमा होता है. ऐसे में यदि आप इसे नियमित रूप से साफ नहीं करते हैं, तो इससे फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है.

सफाई का तरीका- नाभि को पानी और साबुन से हल्के हाथ से साफ करें. आप एक मुलायम कपड़े या कॉटन स्वैब का इस्तेमाल करके भी नाभि के अंदर की सफाई कर सकते हैं.

कान के पीछे

कान के पीछे का हिस्सा भी बहुत ज्यादा गंदा होता है. दरअसल यहां स्किन की हल्की लेयरिंग होती है, जिसके कारण इसमें पसीना और डेड स्किन सेल्स जमा होते हैं. ऐसे में यदि इस हिस्से को रोज साफ ना किया जाए तो इससे खुजली और जलन हो सकती है.

सफाई का तरीका- नहाते समय अपने हाथों से या वॉशक्लॉथ से कान के पीछे के हिस्से को धीरे-धीरे रगड़कर धोए. यदि आपने पियरसिंग करवाया है तो उस हिस्से को जरूर साफ करें.

पैरों की अंगुलियों के बीच

पैरों की अंगुलियों के बीच के हिस्से में बहुत ज्यादा नमी जमा होती है. इससे फंगस के पनपने का खतरा रहता है. यदि इसकी नियमित सफाई न की जाए तो इससे एथलीट फुट जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

सफाई का तरीका- पैरों को धोते समय अपने पैरों की उंगलियों के बीच साबुन से अच्छी तरह से सफाई करें. फिर तौलिए की मदद से इसे अच्छे से सुखाएं.