Vitamin D की कमी से टूटने लगेगा शरीर, नहीं ले पा रहें धूप, तो इन 5 चीजों से हड्डी में भरे विटामिन डी

The body will start breaking down due to lack of vitamin D, if you are not able to take sunlight, then fill your bones with vitamin D with these 5 things
The body will start breaking down due to lack of vitamin D, if you are not able to take sunlight, then fill your bones with vitamin D with these 5 things
इस खबर को शेयर करें

How To Increase Vitamin D Level: सर्दियों के मौसम की तरह ही बारिश के दिनों में भी शरीर को पर्याप्त धूप नहीं मिल पाता है. ऐसे विटामिन डी की कमी से बचने के लिए या इसके लक्षणों से उबरने के लिए यहां बताए गए ये 5 फूड्स बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखने, कैल्शियम के अवशोषण में मदद करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. यह विटामिन सूर्य की किरणों से शरीर में पहुंचता है. लेकिन बारिश के मौसम में कई दिनों तक धूप न निकलने से इसकी कमी होने लगती है. कई बार तो हमें पता भी नहीं चलता कि हम विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं.

विटामिन डी के शुरुआती लक्षण? अगर आप अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं, आपकी हड्डियां कमजोर हैं या शरीर में दर्द रहता है, तो ये विटामिन डी की कमी के संकेत हो सकते हैं. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.सूरज की रोशनी के अलावा, कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आइए जानते हैं ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:

मशरूम

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों की लिस्ट में मशरूम को भी शामिल किया जा सकता है. खासतौर पर सूरज की रोशनी में उगाए गए मशरूमों में इसकी मात्रा और भी ज्यादा होती है.

अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी न सिर्फ प्रोटीन का अच्छा स्रोत है बल्कि इसमें विटामिन डी भी पाया जाता है. ऐसे में प्रतिदिन डाइट में 1-2 अंडे शामिल करना आपके लिए काफी ज्यादा सेहतमंद साबित हो सकता है.

पनीर

पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है. यह विटामिन डी और मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे खनिजों से भी भरपूर है जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं.

फोर्टिफाइड दूध पदार्थ

दूध, दही और चीज जैसे डेयरी उत्पादों को भी इन दिनों विटामिन डी से फोर्टिफाइड किया जा रहा है. इनका सेवन भी विटामिन डी की कमी को दूर करने में मददगार हो सकता है.

संतरे का रस

संतरे का रस न सिर्फ विटामिन सी का अच्छा स्रोत है बल्कि कई ब्रांड्स के संतरे के रस को विटामिन डी से भी फोर्टिफाइड किया जाता है.