आंख मलने की थी आदत, अंधा होते-होते बचा लड़का, वजह हर किसी के लिए जाननी ज़रूरी

इस खबर को शेयर करें

कई बार कोई सामान्य सी घटना बड़े कांड की वजह बन जाती है. हम जिसे नॉर्मल मानते हैं, वो किसी बड़े खतरे का कारण बन रहा होता है. कुछ ऐसा ही हुआ एक लड़के के साथ, जिसे अपनी आंखें मसलने की आदत थी.

वैसे तो आपने बच्चों को आंख मलते हुए कई बार देखा होगा लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया जाता है. आज हम आपको एक ऐसी घटना बताएंगे, जिसके बाद आंखें मलने से पहले आप सौ बार सोचेंगे.

ऑडिट्री सेंट्रल की रिपोर्ट के मुताबिक मलेशिया में रहने वाले एक लड़के को आंखें मलने की आदत थी. वो छोटा था, तब से एलर्जी की वजह से उसकी आंखों में खुजली होती थी. ये कई बार लाल भी हो जाती थी. ऐसी समस्या बच्चों में कई बार देखी जाती है लेकिन इसे लोग घरेलू इलाज से ही सही कर लेते हैं. लड़के के घरवाले भी शायद यही करते रहे, जब तक कि उसे धुंधला नहीं दिखने लगा.

आंख मलते-मलते चली गई ‘नज़र’!
21 साल के मलेशियन लड़के मुहम्मद ज़बिदी के साथ जो हुआ, वो सभी को जानना चाहिए. उसने बताया कि बचपन में उसे एलर्जी होती थी, जिसकी वजह से उसकी आंखें लाल हो जाती थीं और इसमें खुजली होती थी. 15 साल की उम्र तक उसकी दायीं आंख से थोड़ा धुंधला दिखाई देने लगा. वक्त के साथ-साथ ये समस्या बढ़ती गई. आखिरकार जब उसने डॉक्टर को दिखाया तो अजीबोगरीब चीज़ सामने आई. दरअसल लगातार आंखें मलने की वजह से उसने अपने कॉर्निया को नोच डाला था. यही वजह है कि उसकी एक आंख अंधेपन के कगार पर थी.

अब 2 महीने बंद रहेगी आंख
लड़के ने खुद सोशल मीडिया पर बताया कि आंखें मलने की वजह से उसकी आंखें धुंधली हुईं और 21 साल का होते-होते कॉर्निया पर एक दाग सा बन गया था. उसे आखिरकार कॉर्निया ट्रांसप्लांट की सर्जरी करानी पड़ी. अब सर्जरी की वजह से उसे 2 महीने तक आंख खोलने से मना किया गया है और पूरी तरह से रिकवरी होने में 2 साल लग जाएंगे. इस कहानी को जानने के बाद बहुत से लोग चौंक गए कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. हालांकि ये घटना सभी के लिए सबक है, जो आंखों को मसलते हैं.