Car का AC फेंकेगा बर्फ जैसी ठंडक, बस आज ही बदल दें डैशबोर्ड में लगी 300 रुपये की ये चीज

The car's AC will give out ice-like coldness, just replace this 300 rupees item in the dashboard today
The car's AC will give out ice-like coldness, just replace this 300 rupees item in the dashboard today
इस खबर को शेयर करें

Car AC Maintenance Tips: कई बार कार में लगा हुआ एयर कंडीशनर काम नहीं करता है और आपको इसे जरूर से ज्यादा चलाना पड़ता है तब जाकर केबिन कुछ ठंडा हो पता है. कर में लगा हुआ एयर कंडीशनर अगर अच्छी तरह से ठंडक ना करे तो कार चलना मुश्किल हो जाता है ऐसे में अगर गर्मियों का सीजन है तो दिक्कत और भी ज्यादा होती है. हालांकि कार में लगा हुआ एयर कंडीशनर अगर अच्छी तरह से ठंडक नहीं कर रहा है तो अब आप सिर्फ एक मामूली सा पार्ट बदलकर इसकी ठंडक को तकरीबन 50% तक बढ़ा सकते हैं. अगर आपकी कार में लगा हुआ एयर कंडीशनर भी इसी तरह से परेशानी दे रहा है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इसे बूस्ट कर सकते हैं.

बदल डालें ये 300 रुपये का पार्ट

आपकी गाड़ी के डैशबोर्ड के नीचे एक खाली जगह होती है जिसे आप आसानी से ओपन कर सकते हैं. इस खाली जगह पर एक ऐसा पाठ लगा होता है जिसे बदलकर आप अपनी कर में लगे हुए एयर कंडीशनर की ठंडक को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी है आप खुद यह काम कर सकते हैं. दरअसल यहां पर एयर कंडीशनर का फिल्टर लगा होता है जिसे 6 से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

अगर आप इस समय से बदलते रहेंगे तो यकीन मानिए एयर कंडीशनर एसी ठंडक जनरेट करेगा जिससे केबिन में कंबल ओढ़ने की जरूरत महसूस होने लगेगी. आपको बता दें कि एयर कंडीशनर का या फिल्टर आसानी से ऑनलाइन मार्केट या ऑफलाइन मार्केट से ₹300 की कीमत में खरीदा जा सकता है.

इन तरीकों से भी बढ़ा सकते हैं कार AC की कूलिंग

1. कार को ठंडी जगह पर पार्क करें: जब आप धूप में हों तो कार को छाया में या पेड़ों के नीचे पार्क करने की कोशिश करें. इससे सीधी धूप से कार का तापमान कम होगा और AC को ठंडा करने में कम मेहनत करनी पड़ेगी.

2. केबिन को पहले ठंडा करें: जब आप गाड़ी चलाना शुरू करते हैं, तो खिड़कियों को थोड़ी देर के लिए खुला रखें और AC को तेज गति से चलाएं. इससे गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और केबिन जल्दी ठंडा हो जाएगा.

3. एयर वेंट्स को सही दिशा में रखें: एयर वेंट्स को सीधे अपने ऊपर या पीछे की ओर न रखें, क्योंकि इससे ठंडी हवा आपके ऊपर बह जाएगी और केबिन ठंडा नहीं होगा. इसके बजाय, उन्हें ऊपर और तिरछे कोण पर रखें ताकि ठंडी हवा पूरे केबिन में घूम सके.

4. सनस्क्रीन का उपयोग करें: अपनी कार की खिड़कियों पर सनस्क्रीन लगाने से धूप से आने वाली गर्मी को रोकने में मदद मिलेगी. आप कार के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं, या आप नियमित सनस्क्रीन का भी उपयोग कर सकते हैं.