एक चूक और 7 घंटे की उड़ान के बाद भी मंजिल तक नहीं पहुंची फ्लाइट, उसी एयरपोर्ट पर लौटी

The flight did not reach the destination even after a mistake and a 7-hour flight, returned to the same airport
The flight did not reach the destination even after a mistake and a 7-hour flight, returned to the same airport
इस खबर को शेयर करें

Japan Airlines: सोचिए कि आपने कहीं जाने के लिए फ्लाइट ली. लेकिन लंबे सफर के बाद आपको पता चलता है कि आप वापस उसी जगह पहुंच गए जहां से आपने अपनी यात्रा की शुरुआत की थी, तो आप कैसा फील करेंगे? जाहिर-सी बात है, ऐसे कड़वे अनुभव से किसी का भी मन खीझ उठेगा. बीते दिनों जापान एयरलाइंस के 335 यात्रियों के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. हुआ यूं कि जिस एयरपोर्ट पर प्लेन को लैंड करना था, वहां कर्फ्यू की वजह से लैंडिंग नहीं हो सकी और प्लेन को वापस ले जाना पड़ा.

The Asahi Shimbun की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या JL331 ने 335 पैसेंजर्स के साथ टोक्यो के हानेडा एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. फ्लाइट को फुकुओका एयरपोर्ट उतरना था, लेकिन एयरपोर्ट पर कर्फ्यू की टाइमिंग चूकने की वजह से प्लेन की लैंडिंग नहीं हो पाई. रिपोर्ट के मुताबिक, यहां रात 10 बजे के बाद लैंडिंग पर रोक है. पायलट 9 बजकर 56 पर पहुंच गया था. उसने जब एटीसी से संपर्क किया, तो उसे लैंडिंग की इजाजत नहीं मिली. इस कारण, फ्लाइट लगभग 800 किमी की दूरी और 7 घंटे के सफर के बाद भी अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकी.

फुकुओका एयरपोर्ट पर जब लैंडिंग की अनुमति नहीं मिली, तब पायलट ने नजदीक के कितकयुशु एयरपोर्ट से संपर्क साधा. हालांकि, उन्हें यहां भी कोई मदद नहीं मिली. इसके बाद प्लेन को वापस हानेडा एयरपोर्ट लेकर लौटना ही पायलट के पास आखिरी ऑप्शन था.

लेकिन रास्ते में फ्यूल कम होने की वजह से उन्हें ओसाका में लैंडिंग करनी पड़ी. जहां पैसेंजर्स के रहने के लिए होटल की व्यवस्था की गई. इसके बाद सुबह की फ्लाइट से उन्हें हानेडा एयरपोर्ट भेजा गया. इस तरह यात्रियों के लगभग 7 घंटे बर्बाद हुए. जहां से उन्होंने अपने सफर की शुरुआत की थी, वापस वहीं पहुंच गए.

इससे पहले ऑकलैंड से न्यूयॉर्क जाने वाली एक फ्लाइट के साथ कुछ ऐसा ही हुआ था. 16 घंटे की उड़ान के बाद प्लेन को वापस ऑकलैंड में लैंड कराना पड़ा था.