इन पत्तियों के खाने से नहीं उड़ेंगे सिर के बाल, कहीं भी मिले तोड़कर जरूर ले आएं घर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली:धतूरा भगवान शिव को चढ़ाया जाता है, लेकिन कम ही लोग जानते होगे कि इसकी कंटीली जहरीली पत्तियां आपकी हेल्थ को फायदा पहुंचा सकती हैं. दरअसल, इसमें कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो गंजेपन की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं. इसके साथ ही इससे कान दर्द और घाव को भरने में भी मदद मिलती है. धतूरा और इसकी पत्तियों के कई अनगिनत फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं कि इसके अलावा धतूरे की पत्तियों से क्या-क्या फायदा मिल सकता है.

जोड़ों के दर्द में भी मिलेगी मदद
बता दें कि धतूरे में मौजूद गुण घाव को ठीक करने से लेकर शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में असरदार साबित हो सकता है. इसके इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द से लेकर पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है. यानी भले ही ये पत्ता जहरीला है, लेकिन गजब के फायदे हैं.

नहीं झडेंगे सिर के बाल
ज्यादातर लोग सिर के बाल झड़ने से भी परेशान रहते हैं. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाएं जाते हैं. इसके बाद भी बालों के झड़ने की शिकायत कम नहीं होती है. ऐसे में यदि आप धतूरे की पत्तियों का इस्तेमाल करेंगे तो आपको जरूर फायदा मिलेगा.
घाव और जख्म को ठीक करने में मददगार

किसी भी तरह के घाव और जख्म को ठीक करने में धतूरे की पत्तियां काफी प्रभावी हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो इसे न लगाएं. वहीं, डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह पर ही कटे और फटे हुए स्थान पर इसका रस लगाएं.

कान दर्द में भी सहायक है ये पत्ता
इसके अलावा यदि आपके कान में दर्द हो रहा है तो आपकी परेशानी यह पत्ता दूर कर सकता है. दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण कान दर्द की परेशानी को कम कर सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)