UP की इन लोकसभा सीटों पर जीत-हार का मार्जिन 5% से भी कम, कहीं पलट न जाए रिजल्ट?

इस खबर को शेयर करें

Uttar Pradesh Lok Sabha Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट को लेकर उल्टी गिनती शुरू गई है. 4 जून को चुनाव आयोग पूरे देश में लोकसभा चुनाव के परिणाम का ऐलान करेगा. टीवी9 भारतवर्ष, POLSTRAT और PEOPLE’S INSIGHT के उत्तर प्रदेश के एग्जिट पोल के अनुसार, NDA को यूपी में 66 सीटें मिल सकती हैं.

समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के गठजोड़ वाली INDIA गठबंधन को 14 सीट मिल सकती हैं. उत्तर प्रदेश में कुछ सीटें ऐसी भी हैं, जहां जीत और हार मार्जिन बेहद कम होने वाला है. आइये जानते हैं, इन सीटों के बारे में:

उत्तर प्रदेश की इन सीटों पर हैं कांटे की टक्कर

टीवी9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के अनुसार, अमेठी में कांग्रेस और बीजेपी में जीत-हार का मार्जिन बेहद कम है. यहां पर दोनों के बीच अंतर सिर्फ 1.52 % वोट का है. बाराबंकी में भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच तगड़ी लड़ाई नज़र आ रही हैं. यहां पर भी दोनों पार्टी के बीच जीत हार का अंतर सिर्फ 4.66% वोट का है. लालगंज में सपा और बीजेपी के बीच वोटों का अंतर सिर्फ 0.21% वोट है.

वहीं गाजीपुर से सपा-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिख रही हैं. इसमें सपा बीजेपी के बीच जीत हार का अंतर सिर्फ 2.14 प्रतिशत वोट का है. फतेहपुर में भी बीजेपी और सपा के बीच जीत-हार का अंतर सिर्फ 0.70 % वोट का है. अंबेडकर नगर में बीजेपी और सपा के बीच जीत हार का अंतर सिर्फ 4.46 प्रतिशत वोट का है.

जानें क्या कहता है एबीपी सी-वोटर एग्जिट पोल

एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, इंडिया गठबंधन को उत्तर प्रदेश में 36.9 फीसदी और NDA को 44.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं. बसपा का वोट प्रतिशत 14.2 के आसपास हो सकता है. उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन 15 से 17 सीटें जीत सकता है. जबकि एनडीए को 62-66 सीटें मिल सकती हैं. इस एग्जिट पोल के अनुसार बसपा का खाता भी नहीं खुलेगा.