यूपी तक पहुंची जुमे को छुट्टी की चिंगारी, हिंदू संगठनों ने उठाई मंगलवार की मांग

The spark of holiday reached UP, Hindu organizations raised Tuesday's demand
The spark of holiday reached UP, Hindu organizations raised Tuesday's demand
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। बिहार और झारखंड के कई जिलों में कुछ सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी रहती है. रविवार को स्कूल खुलते हैं. इसे लेकर अब यूपी के हिंदू संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है. अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने अब यूपी के स्कूलों में मंगलवार (Tuesday Week off) को छुट्टी दिए जाने की मांग की है. हिंदू महासभा ने अपनी इस मांग को लेकर प्रदर्शन की भी चेतावनी दी है.

यूपी में अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने सरकार से मांग करते हुए कहा है कि- प्रदेश के स्कूलों में मंगलवार की छुट्टी की जाए. प्रदेश में हिंदू आबादी ज्यादा है इसलिए स्कूलों में मंगलवार का ऑफ दिया जाए. साथ ही हिंदू महासभा ने ‘हिंदू कैलेंडर’ के उपयोग करने की मांग भी की है.

अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने कहा है कि अपनी इस मांग के लिए हिंदू संगठन प्रदर्शन करेंगे और प्रशासन को ज्ञापन सौंपेगा. अखिल भारतीय हिंदू महासभा की मांग में स्कूलों में संस्कृत शिक्षा देने और गुरुकुल खोले जाने की मांग भी की गई है. हिंदू महासभा का कहना है कि बिहार में अल्पसंख्यों की आबादी वाले इलाकों के स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी की जाती है इसलिए यूपी के स्कूलों में मंगलवार की छुट्टी दी जाए.

बिहार और झारखंड में लंबे समय से मुस्लिम बाहुल्य इलाकों के स्कूल में शुक्रवार के दिन छुट्टी दी जा रही है. इसे लेकर बिहार बेगूसराय से भारतीय जनता पार्टी के सांसद गिरिराज सिंह ने सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि शुक्रवार को स्कूलों में छुट्टी देना शरिया कानून लागू करने का प्रयास है. उन्होंने यह भी कहा था कि बचपन से, हम जानते हैं कि रविवार को स्कूल और कार्यालय बंद रहते हैं. शुक्रवार को कुछ संस्थानों में छुट्टियां मुझे एक समुदाय के लाभ के लिए शरिया कोड लागू करने का प्रयास लगता है,