शेयर बाजार ने फ‍िर रचा इत‍िहास, सेंसेक्‍स 78000 के पार पहुंचा

The stock market again created history, the Sensex crossed 78000
The stock market again created history, the Sensex crossed 78000
इस खबर को शेयर करें

Indian Stock Market: भारतीय शेयर बाजार मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार के सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच गए. मंगलगवार के कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 600 अंक चढ़कर 78,000 के आंकड़े को पार कर गया और निफ्टी 23,600 के निशान को पार करते हुए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. यह बढ़त एशियाई बाजारों के मजबूत रुझान और बड़े बैंकों के शेयरों में खरीदारी से आई. दोनों सूचकांक वित्तीय सेवाओं और बैंक शेयरों में तेजी के सहारे शुरुआती कारोबार में ही पॉज‍िट‍िव रुख के साथ खुले. कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्‍स 78,053 अंक पर और न‍िफ्टी 23,721 अंक पर बंद हुआ.

ICICI बैंक का शेयर 2 प्रतिशत से ज्‍यादा चढ़ा

दूसरी तरफ, बैंक निफ्टी पहली बार 52,500 के आंकड़े को पार कर गया. इसमें ICICI बैंक और HDFC बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी देखी गई. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) का शेयर मंगलवार को 2 प्रतिशत से ज्‍यादा बढ़ने के बाद इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 100 बिलियन डॉलर (100 अरब डॉलर) तक पहुंच गया. इसके साथ ही ICICI बैंक 100 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा के मार्केट कैप वाली छठीं भारतीय कंपनी बन गई.

25000 के पार जा सकता है न‍िफ्टी सूचकांक
HDFC बैंक ल‍िम‍िटेड के कंपनियों के हिस्से ने सालभर के घाटे को पलट दिया है. पिछले महीने में 12 प्रतिशत तक की तेजी के बाद अब तेजी में है. इस स्टॉक ने आज निफ्टी की 120 अंक की तेजी में भी 64 अंक भी जोड़े. ICICI सिक्योरिटीज का अनुमान है कि निफ्टी दिसंबर 2024 तक 25,200 तक पहुंच सकता है. सेंसेक्‍स की 30 कंपन‍ियों में से एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और कोटक महिंद्रा बैंक का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा.

इन कंपन‍ियों के शेयर में सबसे ज्‍यादा तेजी
इसके अलावा निफ्टी में शामिल 50 कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक, कोल इंडिया और एसबीआई ने सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज की. वहीं, एचसीएल टेक, एशियन पेंट्स और टाइटन के शेयरों में बिकवाली देखी गई. इस बीच, भारतीय रेलवे से जुड़े शेयरों में गिरावट आई. रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में 2% से ज्यादा की गिरावट आई. इसके अलावा रेलटेल कॉर्पोरेशन के शेयर में 3.46% और IRCTC के शेयरों में 2.11% की गिरावट आई.

साल 2024 के बाकी बचे महीनों में शेयर बाजार की तेजी दो बातों पर निर्भर करेगी. इसमें पहला यह क‍ि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आगामी बजट और दूसरी, अमेरिकी फेडरल रिजर्व का रुख, जो महंगाई कम होने और अमेरिकी अर्थव्यवस्था की मजबूती को देखते हुए नरम हो सकता है. अच्छा बजट और फेडरल रिजर्व का नरम रुख भारतीय कंपनियों की कमाई के प्रति भरोसा बढ़ा सकता है. एफआईआई (FII) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) द्वारा लगातार बिकवाली, मानसून की धीमी गति, इंडिया VIX में उछाल और कच्चे तेल की ऊंची कीमत के बावजूद, निफ्टी मजबूती दिखा रहा है.