उत्तराखंड में आग उगल रहा सूरज, 17 शहरों में पारा 40 पार, जानिए कब आएगा मॉनसून

The sun is spitting fire in Uttarakhand, mercury crossed 40 in 17 cities, know when the monsoon will arrive
The sun is spitting fire in Uttarakhand, mercury crossed 40 in 17 cities, know when the monsoon will arrive
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में गर्मी के सीजन में तीसरी बार पर 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। प्री मानसून की बारिश न होने से भीषण गर्मी पड़ रही है। इस साल गर्मियों में देहरादून भी भट्टी बना हुआ है। कुछ दिनों को छोड़कर जून महीने में गर्म हवाएं लगातार झुलसा रही है। सोमवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले साल 1902 की 4 जून को अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा था, जो अभी तक का ऑल टाइम रेकॉर्ड है। प्री-मॉनसून बारिश न होने के कारण गर्मी ने इतना प्रचंड रूप लिया हुआ है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, प्री-मॉनसून की बारिश में आई गिरावट और जलवायु परिवर्तन के चलते मैदान से लेकर पहाड़ों तक गर्मी का कहर बरस रहा है। मौसम विज्ञान के अनुसार, 19 जून को बारिश हो सकती है। इससे प्रदेश के कई इलाकों में लोगों को राहत मिल सकती है। हालांकि, मॉनसूनी बारिश को लेकर अभी लोगों को इंतजार करना पड़ेगा।

देहरादून से हरिद्वार और ऋषिकेश तक दिन और रात के समय गर्म हवाएं भी खूब झुलसा रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार को प्रदेश के मैदानी इलाकों के साथ ही पर्वतीय जिलों के कुछ हिस्सों में गर्म हवाएं चलेंगी। देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और नैनीताल जिले के कुछ स्थानों पर गर्म हवाएं चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अन्य जिलों के कुछ हिस्सों में गर्म हवाओं का येलो अलर्ट है।

उत्तराखंड के प्रमुख शहरों का सोमवार को अधिकतम तापमान:
शहर का नाम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
देहरादून 43.1
रुड़की 44
ऋषिकेश 44
हल्द्वानी 42
उधमसिंह नगर 41
नई टिहरी 31.4
नैनीताल 31
मसूरी 30.7

ऊंचाई वाले इलाकों में झोंके वाली हवा
ऊंचाई वाले इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है। सोमवार को देहरादून का अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर का अधिकतम तापमान 41.6 और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 32.0 और न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टिहरी का अधिकतम तापमान 31.4 और न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

मसूरी में भी गर्म हवाओं का असर
गर्मियों में भी ठंडा मौसम के लिए पहचाने जाने वाली पहाड़ों की रानी मसूरी भी गर्म हवाओं से झुलस रही है। सोमवार को मसूरी का तापमान भी 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिन के समय भीषण गर्मी के कारण सड़कों पर गिने-चुने पर्यटक ही नजर आए। देश के विभिन्न क्षेत्रों से लोग गर्मियों से बचने के लिए मसूरी पहुंच रहे हैं, लेकिन यहां भी सूरज की तपिश झेलनी पड़ रही है। तेज धूप के कारण हर समय व्यस्त रहने वाली माल रोड पर भी सन्नाटा दिखाई दिया। मौसम विभाग ने 19 जून के बाद बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे तापमान में कमी आ सकती है।

देहरादून में गर्मी ने बनाया रेकॉर्ड
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार, पिछले सालों के मुकाबले इस वर्ष तापमान अधिक रहा है। देहरादून में पिछले 30 दिनों में 22 दिन तापमान 40 डिग्री के पार रहा है। 17 मई के बाद 10 दिन और जून में अब तक 12 दिन पारा हाई रहा है। देहरादून के अलावा हरिद्वार, रुड़की, ऋषिकेश, विकासनगर, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, टनकपुर, खटीमा, रुद्रपुर, कोटद्वार, देवप्रयाग, पंतनगर, हल्द्वानी, काशीपुर, जसपुर और रामनगर में सोमवार को तापमान 40 डिग्री से अधिक रेकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, देहरादून में 1971 से लेकर अब तक केवल 1995 के जून माह में 12 दिन तापमान 40 डिग्री के पास रहा था।