बिहार में इंतजार खत्म, झमाझम बारिश की आ गई तारीख; कई जिलों में बरसेंगे बादल

The wait is over in Bihar, the date for heavy rain has arrived; clouds will rain in many districts
The wait is over in Bihar, the date for heavy rain has arrived; clouds will rain in many districts
इस खबर को शेयर करें

किशनगंज: बिहार में मानसून की एंट्री होने के साथ ही लोगों को गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो गयी है। 20 जून से ही बिहार में मानसून प्रवेश कर चुका है। इसका असर दिखने लगा है। पिछले रविवार को बिहार के कई जिलों में बारिश हुई थी और मौसम सुहाना सुनहरा हो गया था। हालांकि कई जिलों में मानसून सुस्त है और वहां के लोग गर्मी की मार झेलने को विवश है। वैसे मौसम विभाग की माने तो अगले दो-तीन दिनों में पूरे बिहार में मानसून छा जाएगा और झमाझम बारिश होगी।

लंबे अरसे से बारिश का इंतजार
बता दें कि विभिन्न जिलों में रविवार को बारिश हुई थी। इस बारिश का लोगों को लंबे समय से इंतजार था। लोग अनुमान लगा रहे थे कि अब बारिश होगी और भीषण गर्मी से मुक्ति मिलेगी, लेकिन ऐसा संभव नहीं हुआ। कभी-कभी आकाश में ऐसा देखने से लगता है कि बादल छाया हुआ है और जरूर बारिश होगी, लोगों को लगातार निराशा हाथ लग रही है। रविवार को हुई मध्यम बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिली थी।

25 तक बारिश की उम्मीद
डॉ राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय, समस्तीपुर के स्तर से बारिश से संबंधित पूर्वानुमान शुक्रवार को जारी किया गया, जिसमें 22 से 25 जून तक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। यह पूर्वानुमान 26 जून तक के लिए है, जिसमें कहा गया है कि सक्रिय मॉनसून और कम दबाव के प्रभाव से उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। पूर्वानुमान में सीतामढ़ी, मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिलों में भारी बारिश की उम्मीद है। इस दौरान दिन का तापमान 30 से 35 डिग्री रहने की भी संभावना जताई गई है।

आज इन जिलों में बारिश की उम्मीद
मौसम विभाग की माने तो मानसून की एंट्री कोसी सीमांचल इलाके से बिहार में प्रवेश किया है। कोसी के जिलों में बारिश होने लगी है और लोग राहत महसूस कर रहे है। शनिवार को भी मौसम विभाग ने अररिया, किशनगंज सहित आसपास के जिलों में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। इन जिलों में 30 से 40 किमी प्रति रफ्तार से हवा चलेगी। वज्रपात के साथ बारिश की संभावना है।