उत्तराखंड में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, ये है जनता का पसंदीदा सीएम फेस…

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। उत्तराखंड में ठंड के मौसम में भी चुनावी तापमान बढ़ा हुआ है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों की दल पूरी ताकत से साथ चुनावी मैदान में जुटे हुए हैं। एक तरफ जहां बीजेपी फिर से सत्ता में आने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है तो दूसरी तरफ कांग्रेस अपना पांच साल का सूखा खत्म करने के लिए तैयार है। वहीं अब जी न्यूज के ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार देवभूमि में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। जी के ओपिनियन पोल के अनुसार 70 सीटों वाले उत्तराखंड में कांग्रेस को लगभग 35 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा को 33 सीटें मिलने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (भाजपा) की तुलना में सबसे पसंदीदा सीएम के रूप में उभरे हैं।

गढ़वाल क्षेत्र की 41 सीटों पर बीजेपी को कुल वोट शेयर का करीब 43 फीसदी, जबकि कांग्रेस को 38 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं आम आदमी पार्टी को कुल वोट शेयर का 14 फीसदी, जबकि अन्य पार्टियों को 5 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।
गढ़वाल में भाजपा को 22-24 (23) सीटों के बीच कहीं जीत की उम्मीद है। कांग्रेस यहां सत्तारूढ़ भाजपा से काफी पीछे है और पार्टी को 15-17 (16) सीटें मिल रही हैं। आप और अन्य को यहां एक-एक सीट मिल सकती है।
पूरे राज्य की बात करें तो सत्तारूढ़ भाजपा 31-35 (33) सीटों के बीच जीत सकती है, कांग्रेस 33-37 (35), आप 0-2 (1) और अन्य 0-1 (1) के बीच जीत सकती है। गढ़वाल में कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत सबसे पसंदीदा सीएम उम्मीदवार के रूप में उभरे हैं, जिसमें 43% लोगों ने उनके पक्ष में मतदान किया है।
वहीं, 23 फीसदी लोगों ने मौजूदा सीएम पुष्कर सिंह धामी का समर्थन किया है। जी न्यूज़ के सर्वे के अनुसार अनिल बलूनी 17% और कर्नल अजय कोठियाल (आप) 8% वोटों के साथ हैं।
वहीं कुमाऊं क्षेत्र के 29 विधानसभा क्षेत्रों में वोट प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस यहां वोट प्रतिशत के मामले में 42% वोट शेयर के साथ आगे चल रही है, उसके बाद बीजेपी 38 फीसदी, आप 10 फीसदी वोट के साथ है, जबकि अन्य को भी लगभग 10 प्रतिशत मिलने की संभावना है।
कुमाऊं की विधानसभा सीटों की बात करें तो यहां बीजेपी को 9-11 (10) सीटों के बीच जीत की उम्मीद है। कांग्रेस को 18-20 (19) सीटों के बीच जीतने की उम्मीद है। अन्य को इस क्षेत्र में 0-1 (0) सीटें मिलने की संभावना है।