सुबह उठते ही सिर में होता है तेज दर्द, क्या है कारण? तुरंत कर लें ये उपाय

There is severe pain in the head as soon as I wake up in the morning, what is the reason? do this immediately
There is severe pain in the head as soon as I wake up in the morning, what is the reason? do this immediately
इस खबर को शेयर करें

Morning Headache Reason: क्या सुबह जगने के बाद आपके सिर में तेज दर्द (Morning Headache) होता है? क्या आपको इसके बाद दिन भर थकान महसूस होती है? अगर ऐसा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. बता दें कि सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं. अगर आपकी बॉडी डिहाइड्रेट (Dehydrate) है तो भी आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है. इसके अलावा अगर आपको तनाव है तो ये भी सिर दर्द का कारण हो सकता है. अगर आपने बहुत ज्यादा शराब (Liquor) पी ली है या काफी देर तक धूप में रहे हैं तो अगले दिन सुबह आपके सिर में दर्द हो सकता है. अगर ऐसा है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए. इस खबर में कुछ ऐसे उपाय के बारे में जान लीजिए जिनसे सुबह के समय होने वाला सिर दर्द ठीक हो सकता है.

सुबह के सिर दर्द से कैसे मिलेगा छुटकारा?
अगर आप सुबह के सिर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना होगा. द अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन ने कुछ सुझाव दिए हैं, जिनको फॉलो करके सुबह के सिर दर्द से बचा जा सकता है.

भरपूर नींद लें
अगर आप सुबह के सिर दर्द से बचना चाहते हैं तो 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. इसके अलावा तय समय सोएं. देर रात तक नहीं जगें. रात में जल्दी बिस्तर पर चले जाएं.

एक्सरसाइज करें
अगर आपको सुबह होने वाले सिर दर्द की शिकायत रहती है तो रोजाना एक्सरसाइज करें. व्यायाम करने से सुबह के सिर दर्द की तीव्रता और Frequency में कमी आएगी.

हेल्दी डाइट मेनटेन करें
सुबह होने वाले सिर दर्द से अगर आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हेल्दी डाइट मेनटेन करनी होगी. इसके अलावा अपने शरीर को हाइड्रेट रखें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.

सिर दर्द के लिए डायरी मेनटेन करें
अगर आप सुबह के समय होने वाले सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो आपको एक डायरी मेनटेन करनी चाहिए. डायरी में लिखें कि आपको कब-कब सिर दर्द हुआ और कितनी देर तक रहा. ये करने से आपको डॉक्टर से इलाज कराने और उन्हें अपनी हालत बताने में आसानी रहेगी.

तनाव नहीं लें
ध्यान और योग करते हैं तो आपको सुबह के सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है. रोजाना ध्यान और योग करने से आपका मन एकाग्र होगा. मन शांत रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)