आज से तीन दिनों तक राजस्थान में आंधी-बारिश का दौर, इन 9 जिलों में होगी झमाझम बारिश

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan Monsoon Update : राजस्थान का मौसम लगातार करवट ले रहा है। रविवार को बीकानेर और जयपुर संभाग के कुछ स्थानों पर लू चली जिसमें लोगों का हाल बेहाल नजर आया। प्रदेश में मानसून आने से पहले गर्मी एक बार फिर जोर पर है। कुछ जिलों में पारा उछाल पर है। रविवार को तीन शहरों में दिन का तापमान 46 डिग्री से अधिक पहुंच गया। सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 46.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा धौलपुर और संगरिया में 46.1 डिग्री तापमान रेकॉर्ड हुआ।

आज 9 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट
आज राज्य के नौ शहरों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के कोटा, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर में आज शाम तक बारिश की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। दक्षिण – पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने से शाम तक यहां आंधी-बारिश हो सकती है।

उधर 9 जिलों में लू की संभावना
इसके उलट कई जगहों पर आज हीटवेव चलेगी और मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के इन 9 शहरों में लू की संभावना है जिसमें अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर शामिल हैं।

राजस्थान में तीन दिनों तक आंधी-बारिश का दौर
राजस्थान में मानसून का आगमन जून के आखिरी तक होना तय है। प्रदेशभर के कई जिलों में तीन दिनों तक आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जहां आज 17 जून को पूर्वी राजस्थान के कोटा, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर में आज शाम तक बारिश की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। मंगलवार 18 जून को कोटा, उदयपुर संभागों के साथ बारां, बूंदी, झालावाड़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा,प्र​तापगढ़ में आंधी के साथ बारिश हो सकती है। दूसरी तरफ कई जिलों को लेकर लू का अलर्ट भी इसी दिन जारी किया गया है। हनुमानगढ़, चूरू, श्रीगंगानगर, भरतपुर और धौलपुर में लू चलने की संभावना जताई गई है। 19 जून बुधवार को कोटा, बीकानेर और उदयपुर संभागों के साथ प्रतापगढ़, उदयपुर, बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में कहीं-कहीं पर वर्षा होने की संभावना है।