राजस्थान में अगले 3 दिन होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में बारिश: बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से राजस्थान में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना है. मानसून के जाने के बाद बारिश का जोर कोटा, भरतपुर और जयपुर संभागों पर अधिक रहेगा। वहीं बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के एक दर्जन जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. बारां, झालावाड़, धौलपुर में तीनों दिन बारिश की संभावना है. राजस्थान में बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। माना जा रहा है कि दिवाली से पहले रात के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंडक बढ़ेगी।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण देश के कई राज्यों में दो से तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना है. भारी बारिश और मध्यम से हल्की बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान की बात करें तो यहां 16 से 18 अक्टूबर तक यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 17 अक्टूबर को बारिश की तीव्रता अधिक होगी और इस दौरान तीन व रात के तापमान में अन्य दिनों की तुलना में अधिक गिरावट आ सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिससे राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में पूर्वी हवाएं हावी रहेंगी। इसके साथ ही उत्तर भारत के क्षेत्रों पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा। इन दोनों प्रणालियों के प्रभाव से पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में 16 से 18 अक्टूबर तक बारिश होगी, लेकिन जयपुर, कोटा और भरतपुर संभागों पर अधिक जोर रहेगा. पूर्वी राजस्थान में तीन दिनों के दौरान करीब 12 जिलों में बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के एक या दो जिलों में दो दिन तक हल्की बारिश की संभावना है.

इन जिलों में होगी बारिश

16 अक्टूबर को अलवर, बारां, धौलपुर, झालावाड़, सीकर, झुंझुनू जिलों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.
17 अक्टूबर को अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक जिलों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.
18 अक्टूबर को बारां, धौलपुर, झालावाड़ और करौली में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।