बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश, वज्रपात की चेतावनी; मौसम विभाग का अलर्ट

There will be heavy rain in these districts of Bihar, warning of thunderclap; meteorological department alert
There will be heavy rain in these districts of Bihar, warning of thunderclap; meteorological department alert
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में मौसम के तेवर में बदलाव की संभावनाएं दिख रही हैं। शनिवार से बादलों की आवाजाही बढ़ेगी और बारिश के आसार हैं। लेकिन, 30 जुलाई यानी रविवार को तो कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान में बताया है कि 29 जुलाई से राज्य के अधिकतर जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात के आसार हैं। गौरतलब है कि अभी तक राज्य में 47 फीसदी कम बारिश हुई है। इसके कारण कई जिलों में सूखे के हालात है और धान की रोपनी न होने से किसान परेशान हैं।

मौसम विभाग ने 30 जुलाई को राज्य भर में वज्रपात और बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही रोहतास, किशनगंज, कैमूर और गया जिलों में एक दो जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट है। साथ ही उत्तर पश्चिमी बिहार और उत्तर मध्य बिहार के जिलों में अनेक जगहों पर जबकि दक्षिण पश्चिमी बिहार और दक्षिण मध्य बिहार के जिलों में भी आंशिक से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। राज्य भर में आंशिक से मध्यम बारिश से तापमान से राहत मिलने के आसार हैं। 28 जुलाई यानी शुक्रवार को उत्तर पूर्व भाग में एक दो स्थानों पर वज्रपात और मेघ गर्जन का अलर्ट है।

यहां हुई आंशिक बारिश
मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को पूर्वी चंपारण के ढाका में 30.5 मिमी, पूर्णिया के अमौर 28.2 मिमी, पश्चिमी चंपारण के चनपटिया में 18 मिमी, जमुई के चकिया में 16.4 मिमी, नवादा में 12.5 मिमी, पश्चिमी चंपारण के गौनाहा में 7.4 मिमी, कटिहार के बरारी में 6.8 मिमी, बेतिया में 4.8 मिमी, नवादा के कौआकोल में 4.2 मिमी बारिश हुई्र।

इसके अलावा लखीसराय, बक्सर और खगड़िया में एक दो जगहों पर बूंदाबांदी हुई है। पटना में भी सगुना मोड से लेकर पाटलिपुत्र जंक्शन के इलाके में दिन में आंशिक बादल छाये और छिटपुट बूंदाबांदी हुई। हालांकि इससे पहले और इसके बाद दिन भर उमस भरी गर्मी ने बेहाल कर दिया। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 29 अप्रैल से बादलों की आवाजाही बढ़ने से उमस से राहत मिल सकती है।

प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान
पटना 35.7 डिग्री
गया 35.4 डिग्री
भागलपुर 37.1 डिग्री
पूर्णिया 36 डिग्री