हिमाचल में इन 10 जिलों में आंधी तूफान समेत होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

There will be heavy rain including thunderstorm in these 10 districts of Himachal, Meteorological Department issued alert
There will be heavy rain including thunderstorm in these 10 districts of Himachal, Meteorological Department issued alert
इस खबर को शेयर करें

IMD Weather Alert Today: अभी कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में मौसम का बदला हुआ मिजाज देखा जा रहा हैं। जहां हम बात करें हिमाचल प्रदेश की तो यहां का मौसम भी जल्द ही बदलने वाला है। इधर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में वर्षा और स्नोफॉल की हलचल देखने को मिल सकती हैं। यहां मौसम कार्यालय (IMD) की मानें तो आगामी दो दिनों के बीच हिमाचल प्रदेश के हाईएस्ट वाले क्षेत्रों और मध्य क्षेत्रों में वर्षा और स्नोफॉल के हालात पैदा हो सकते हैं। वहीं, 07 नंवबर को भी वृष्टि और स्नोफॉल की हलचल देखने को मिल सकती हैं।

वर्षा और स्नोफॉल से बदलेगा मौसम
मौसम कार्यालय के अनुरूप, आज यानी 02 नवंबर को हिमाचल प्रदेश के उच्च चोटी वाले सुदूर स्थानों में मामूली से भारी वर्षा समेत स्नोफॉल भी देखने को मिल सकती है। वहीं, आगामी दो दिन भी हिमाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में वर्षा और हिमाप्त हो सकता है। वैसे ही, मौसम कार्यालय ने 7 नवंबर को राज्य के नीचे वाले और मध्य वादियों वाले हिस्सों में वर्षा और ऊंची वादियों में बदरा के गरजने समेत स्नोफॉल की चेतावनी भी जारी कर दी है।

वेदर डिपार्टमेंट की राय अनुसार देखें तो हिमाचल प्रदेश के मनाली में आज यानी 02 नवंबर को कम से कम टेंपरेचर 08 डिग्री और अधिक से अधिक टेंपरेचर 18 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं, आज मनाली में व्यापक रूप से मेघ डेरा डाले रहेंगे। वहीं वर्षा की हलचल भी रिकॉर्ड की जा सकती हैं।

इसके अतिरिक्त धर्मशाला में भी आज सामान्यतः कम से अत्यंत कम वर्षा देखने को मिल सकती है। यदि टेंपरेचर की बात करें तो यहां कम से कम पारा 12 डिग्री और अधिकांश पारा 29 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है। कसौली में आज आकाश स्पष्ट रूप से दिखाई देगा और न्यूनतम टेंपरेचर 13 और अधिकांश टेंपरेचर 22 डिग्री नोटिस किया जा सकता है।

इधर आपको बता दें, बीते 24 घंटों के मध्य हिमाचल प्रदेश में कम और अधिक पारे में कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिला है। दरअसल गुजरे 24 घंटों के दरमियान हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ हैं। हिमाचल प्रदेश में 1 अक्टूबर से 1 नवंबर तक 27.3 मिमी रिकॉर्ड की गई है जो मामूली से काफी ज्यादा है।