सोने की ये 3 गलतियां बढ़ा देती हैं ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा, हो सकती है मौत!

These 3 sleeping mistakes increase the risk of blood pressure and heart disease, can lead to death!
These 3 sleeping mistakes increase the risk of blood pressure and heart disease, can lead to death!
इस खबर को शेयर करें

ऑस्ट्रेलिया के बेकर हार्ट एंड डायबिटीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने दावा किया कि कम नींद, दिन के समय झपकी और देर तक सोने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा अधिक होता है. अध्ययन के प्रमुख और बेकर इंस्टीट्यूट कार्डियोवास्कुलर एंडोक्रिनोलॉजी लैब के हेड एसोसिएट प्रोफेसर मोराग यंग ने कहा कि नाइट शिफ्ट में काम करने से हार्ट, किडनी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है.

अध्ययन के अनुसार, हमारे शरीर के अंदर मौजूद स्लीप वेक सायकिल बुरी तरह से प्रभावित होता है और इससे हार्मोस के उत्पादन में असंतुलन पैदा हार्मोस के उत्पादन में असंतुलन पैदा हो जाता है. रात की पाली में काम करने वाले स्थायी कर्मचारी (जो पांच या छह घंटे से कम सोते थे) उन्हें सबसे अधिक खतरा सोते थे, उन्हें सबसे अधिक खतरा था. वहीं मिश्रित शिफ्ट में काम करने वालों का ब्लड प्रेशर भी बढ़ा हुआ था.

दिलचस्प बात यह है कि बहुत लंबे समय तक सोने से भी सर्केडियन रिदम (हमारे सोने और जागने के चक्र) पर अधिक प्रभाव पड़ता है. शोध का नेतृत्व करने वाले यंग ने कहा कि स्वस्थ ब्लड प्रेशर बनाए रखने के लिए सात घंटे की नींद को सही माना गया है. हमने पाया कि बहुत कम नींद (सात घंटे से कम) और बहुत अधिक नींद (सात घंटे से अधिक) वयस्कों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा. अध्ययन में कहा गया कि लगातार नाइट शिफ्ट करने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई, लेकिन 12 घंटे काम करने वाले लोगों में भी हाई ब्लड प्रेशर लेवल दिखाई दिया.

नींद की खराब आदत कैसे सुधारें
– एक नियमित सोने का समय और उठने का समय निर्धारित करें और उसका पालन करें. चाहे आप वीकेंड की छुट्टी पर क्यों न हों, इस नियम का पालन करने से आपको नियमित नींद की आदत बनाने में मदद मिलेगी.
– अपने सोने के कमरे को अंधेरा, शांत और शांत रखें. नींद के दौरान शरीर मेलाटोनिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है, जो नींद को प्रेरित करता है. मेलाटोनिन को अंधेरे में उत्पादन होने में मदद मिलती है.
– सोने से पहले कैफीन और शराब के सेवन से बचें. कैफीन और शराब दोनों नींद को बाधित कर सकते हैं. कैफीन एक उत्तेजक है, जो आपको जागने में मदद करता है, जबकि शराब आपकी नींद की गुणवत्ता को कम कर सकता है.
– सोने से पहले हल्का व्यायाम करें. व्यायाम आपको सोने में मदद कर सकता है, लेकिन सोने से तुरंत पहले व्यायाम न करें.
– सोने से पहले गर्म स्नान करें. गर्म स्नान आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है, जो नींद को प्रेरित करता है.