प्यार भरे रिश्ते को एक झटके में खत्म कर सकते हैं ये 5 अल्फाज, गलती से भी न बोलें

These 5 words can end a loving relationship in a jiffy, do not say them even by mistake
These 5 words can end a loving relationship in a jiffy, do not say them even by mistake
इस खबर को शेयर करें

Relationship Mistakes: जब पति-पत्नी या दो प्रेमी एक छत के नीचे रहते हैं तो प्यार की साथ-साथ छोटे-मोटे लड़ाई झगड़े होना आम बात है, लेकिन इस बात को समझना बेहद जरूरी है कि आप जिनसे झगड़ा कर रहे हैं उनसे आपको बेहद लगाव है. ऐसे गुस्सा निकालते वक्त भाषा की मर्यादा रखनी बेहद जरूरी है, वरना बात का बतंगड़ बनते देर नहीं लगती. हमें गर्म मिजाज होते हुए भी कुछ खास बातें नहीं करनी चाहिए जिससे रिश्ता टूट जाए.

‘तुम मेरी सबसे बड़ी गलती हो’

आपने अपने पार्टनर को खुद चुना है, उसे अपना बनाते वक्त आप उसकी थोड़ी-बहुत गलतियों को नजरअंदाज करते होंगे. मगर अब अगर उसे अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती बता देंगे तो पार्टनर का टूट जाएगा जो आपसी रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है.

एक्स पार्टनर की तारीफ

आप जिस इंसान के साथ हैं उनके लिए ही जिंदगी जीने की कोशिश करनी चाहिए. जब कभी झगड़ा हो जाए तो कभी ये न बोलें कि मेरा एक्स तो तुमसे बेहतर था/थी. ऐसी कड़वी बात बोलने से उसे लगेगा कि आप अभी तक अपने एक्स को मिस कर रहे हैं, जो सही नहीं है.

‘तुम्हारी औकात क्या है?’

कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता, हर शख्स में कोई न कोई कमी जरूर होती है, ऐसे में आप किसी की बुराई करते वक्त ये कह देंगे कि तुम्हारी औकात क्या है, तो उससे पार्टनर के आत्मसम्मान को गहरी ठेस पहुंचेगी जो किसी भी रिश्ते के लिए बुरा है.

शक्ल देखी है अपनी?

ये बड़ी अजीब बात है कि जिसके चेहरे को आप दिलो जान से चाहते हैं उसे से अचानक उसी से नफरत हो जाती है और आप इसे लेकर बुरा भला कह देते हैं. ऐसा कभी नहीं बोलना चाहिए जैसे- “शक्ल देखी है आइने में”, “तुम बहुत डार्क हो” इससे पार्टनर के कॉन्फिडेंस पर बरा असर पड़ता है.

नफरत है तुमसे

जहां प्यार होता है, वहां नफरत की कोई जगह नहीं हो सकती. आपको कभी अपनी पार्टनर से ये नहीं करना चाहिए कि आप उनसे अब नफरत करने लगे हैं. इसका साफ मतलब होता है कि आपको उनके साथ रहने में कोई इंटरेस्ट नहीं है.