पेशाब के ये 7 बेतरतीब रंग सेहत के लिए है खतरे की घंटी, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

इस खबर को शेयर करें

Urine Color Chart: हमारे शरीर के अंदर के तापमान और तरल पदार्थों का नियंत्रण हमारी किडनियां करती हैं. किडनी पूरे शरीर में पानी की जरूरत की पूर्ति करने के बाद बाकी बचे पानी को शरीर से बाहर निकाल देती है. जब हम पानी पीते हैं तो यह शरीर के कोने-कोने में हजारों किलोमीटर चलता है और उसके बाद यह यह शरीर से बाहर आ जाता है. इसलिए पेशाब में पूरे शरीर की हलचलों की गुत्थियां छुपी होती है. अगर शरीर के अंदर किसी तरह की परेशानी होती है तो पेशाब के रंग में इसके संकेत दिखाई देते हैं. इसलिए डॉक्टर अक्सर मरीज से पेशाब के रंग के बारे में पूछते हैं. आमतौर पर जब पेशाब का रंग लाल हो जाए तो हर कोई परेशान हो जाता है लेकिन कई ऐसे हल्के रंग हैं जो अक्सर हम पेशाब में नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इससे खराब सेहत का क्लू मिलता है. कुछ फूड खाने की स्थिति में भी पेशाब के कई रंग हो सकते हैं लेकिन यदि आपने कलरफुल फूड का सेवन नहीं किया है और दो-तीन दिन से लगातार पेशाब बेतरतीब रंग का आने लगा है तो यह चिंता करने की बात है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आइए जानते है कि पेशाब के किस रंग से किस बीमारी के संकेत मिलते हैं.

पेशाब में इन रंगों का होना खतरनाक
1. ऑरेंज कलर-यदि आपने ग्लूकोज का सेवन नहीं किया है और इसके बावजूद आपके पेशाब का रंग ऑरेंज कलर का है तो इसका मतलब है कि आपका लिवर सही से काम नहीं कर रहा है. अगर इसके साथ ही स्टूल का रंग भी पीला है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

2. रेड और पिंक-अगर आपने चुकंदर, ब्लैकबैरी नहीं खाएं हैं और पेशाब का रंग रेड या पिंक होता है तो ये आपके लिए चिंता की बात है. अगर पेशाब में लाल रंग या खून आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका प्रोस्टेट बड़ा हो गया है या ट्यूमर है या किडनी स्टोन है या सिस्ट है. जब आप बहुत हार्ड एक्सरसाइज करेंगे तो भी यूरिन से खून आ सकता है.

3. ब्लू रंग-अगर आपने कुछ दवाइयां या कलरफुल फूड नहीं खाया है और इसके बावजूद पेशाब का रंग ब्लू आ रहा है तो यह बिनाइन हाइपरकेल्सिमिया हो सकता है. यह बीमारी आमतौर पर बच्चों को ज्यादा होती है. बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी ऐसा हो सकता है.

4. डार्क ब्राउन-अगर आपके पेशाब का रंग डार्क ब्राउन है तोयह किडनी की बीमारियां या यूटीआई कीसमस्या हो सकती है. इसमें शरीर के किसी हिस्से से ब्लीडिंग भी हो सकती है.

5. धुंधला या हल्का रंग-अगर पेशाब का रंग धुंधला या बेहद हल्का है तो इसका मतलब है कि आपको यूरेनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या किडनी स्टोन की परेशान हो सकती है.

6. मटमैला होना- डायबिटीज होने पर पेशाब का रंग हल्का भूरा यानी क्लॉउडी हो जाता है. डायबिटीज होने पर खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है जो पूरे शरीर में पहुंचने लगता है. यही शुगर अंततः पेशाब के रास्ते निकलने लगता है.

7. लाइट पिंक और डार्क-अगर पेशाब का रंग लाइट पिंक और डार्क है और इस स्थिति में आप न कोई दवा ली है और न ही इस तरह का कोई फूड खाया है तो यह बेहद गंभीर संकेत हैं. इसमें निश्चित रूप से आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए.