संबंध बनाते समय टूट सकता है लिंग, एक्सपर्ट से जानें पेनाइल फ्रैक्चर का कारण

Penis can break while having sex, know the reason of penile fracture from expert
Penis can break while having sex, know the reason of penile fracture from expert
इस खबर को शेयर करें

पेनिस में एक भी हड्डी नहीं होती है, इसमें इरेक्शन नर्वस में सेंसेशन के कारण होता है। लेकिन फिर भी इसमें फ्रैक्चर होने का जोखिम होता है। ऐसा सख्त लिंग में चोट लगने के कारण होता है, जो सेक्स गतिविधियों के दौरान लगती है। यह आमतौर पर सेक्स के दौरान जबरदस्ती करने या उत्साह के कारण कंट्रोल खोने से हो सकता है। वैसे तो यह समस्या बहुत कम लोगों के साथ होती है। माना जाता है कि 10 हजार या एक लाख में से कोई एक पुरुष इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के शिकार होते हैं। लेकिन फिर भी इसके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। यहां आप पेनाइल फ्रैक्चर के लक्षण, कारक और उपचार के बारे में एक्सपर्ट से आसान भाषा में समझ सकते हैं।

पेनिस में कैसे होता फ्रैक्चर
इरेक्शन के दौरान, लिंग के शाफ्ट में दो सिलेंडर होते हैं जिन्हें कॉर्पस कोवर्नोसम कहा जाता है, जो रक्त से भर जाते हैं, जिससे लिंग टाइट होता है। ऐसे में अगर इरेक्ट पेनिस अचानक या जोर से मुड़ जाए तो इसका असर रक्त से भरे इन सिलेंडरों पर पड़ता है और ये फटने के कगार पर पहुंच जाते हैं, जिससे फ्रैक्चर होता है।

पेनिस फ्रैक्चर होने के लक्षण
पेनाइल फ्रैक्चर होने पर आपको तुरंत तेज दर्द महसूस होने के साथ एक अजीब सी आवाज सुनाई दे सकती है। जिसके बाद इरेक्शन तुरंत खत्म हो जाता है। इसके अलावा पेनिस के आसपास सूजन, त्वचा के नीचे रक्त का जमाव हो जाता है। कई मामलों में लिंग का रंग भी बदल जाता है।

लिंग में फ्रैक्चर होने की वजह
फ्रैक्चर का सबसे आम कारण सेक्स के दौरान लिंग में लगने वाली चोट होती है, जो योनि से बाहर निकल जाने पर पेल्विक हड्डी से टकराने से लगती है। कभी-कभी ऐसा तेज हस्तमैथुन करने से भी हो जाता है।

उपचारयदि इस तरह की किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको आगे किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है। पेनाइल फ्रैक्चर के लिए तुरंत ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है। इसकी गंभीरता को समझने के लिए डॉक्टर चोट को चेक करने के साथ लिंग का अल्ट्रासोनोग्राफी या एमआरआई जैसे अतिरिक्त परीक्षण कराने के लिए कह सकता है। फ्रैक्चर होने पर उचित सर्जरी की आवश्यकता होती है, ताकि भविष्य में स्तंभन दोष या शिश्न वक्रता विकृति का जोखिम कम हो। इसके साथ ही उपचार के बाद, आपको कुछ हफ़्तों तक सेक्स से पूरी तरह से परहेज करना होता है। ताकि चोट अच्छी तरह से भर जाए।