छत्तीसगढ़ में ये विधायक बन सकते हैं मंत्री, CM के साथ आज ले सकते हैं शपथ

These MLAs can become ministers in Chhattisgarh, can take oath today along with CM
These MLAs can become ministers in Chhattisgarh, can take oath today along with CM
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Chhattisgarh Ministers: छत्तीसगढ़ में आज (13 दिसंबर) मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह है. मुख्यमंत्री के साथ-साथ कई मंत्री भी उनके साथ शपथ ले सकते हैं. मां जा रहा है कि मंत्रिमंडल में कई युवा और अनुभवी चेहरे शामिल हो सकते हैं. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम लेकर भी भाजपा ने चौंकाया है. इसी तरह से मंत्रिमंडल में भी कुछ ऐसे नाम शामिल किए जा सकते हैं जो जिनका किसी ने अंदाजा ही न लगाया हो. राज्य में अरुण साव और विजय शर्मा पहले ही डिप्टी सीएम बना दिए गए हैं. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को विधानसभा का स्पीकर बनाने की चर्चा हो रही है. अब मंत्रिमंडल के नामों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है, विधायक चाह रहे हैं कि आलकमान की नजर उन पर इनायत हो जाए.

कौन बन सकते हैं मंत्री?
अरुण साव और विजय शर्मा को भले डिप्टी सीएम बना दिया गया हो, लेकिन उन्हें कुछ अहम मंत्रालय दिए जा सकते हैं. इसके अलावा रेणुका सिंह का नाम भी मंत्री पद के लिए करीब-करीब तय माना जा रहा है. अमर अग्रवाल, धरमलाल कौशिक, ओपी चौधरी, बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, अजय चंद्राकर, केदार कश्यप, राम विचार नेताम, लता उसेंडी और दयालदास बघेल को भी मंत्री पद से नवाजा जा सकता है. ये सभी पार्टी या तो पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं या इन्होंने दिग्गजों को पटखनी दी है.

किस वर्ग और संभाग से कितने मंत्री?
मंत्रिमंडल में समान्य वर्ग के 4, ओबीसी व आदिवासी वर्ग के 5-5 विधायकों को जगह मिल सकती है. संभागवार देखा जाए तो सरगुजा, बिलासपुर और बस्तर संभाग से ज्यादातर विधायक मंत्री बन सकते हैं. बिलासपुर संभाग से 3 से 4, सरगुजा संभाग से 3, रायपुर संभाग से 2 से 3 और दुर्ग संभाग से 2 विधायकों को मंत्री पद मिल सकता है.