जंगल की आग बुझाने के लिए खुद आगे आए सुक्खू सरकार के ये कैबिनेट मंत्री

This cabinet minister of Sukhu government himself came forward to extinguish the forest fire
This cabinet minister of Sukhu government himself came forward to extinguish the forest fire
इस खबर को शेयर करें

सिरमौर: इस बार भीषण गर्मी के बीच मैदानी राज्यों की तहत जहां देवभूमि हिमाचल प्रदेश के पहाड़ भी तप रहे हैं. वहीं, जंगलों में भी लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. जिससे आए दिन बेशुमार वन संपदा जलकर राख हो जा रही है. इसी बीच एक ऐसा वीडियो भी सामने आया है, जिसमें प्रदेश की सुक्खू सरकार में शामिल कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान स्वयं ही ग्रामीणों के बीच जंगल में लगी आग पर काबू करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

फेसबुक पर वीडियो शेयर कर दिया संदेश

यह वीडियो शनिवार देर शाम उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर किया. उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने इस वीडियो के साथ ये संदेश भी दिया कि “वनों को आग से बचाएं”. साथ ही लिखा कि नाया गांव के आस पास जंगल में फैली आग की सूचना मिलते ही ग्रामीणों के साथ आग बुझाने का प्रयास किया.

दो दिवसीय प्रवास पर शिलाई पहुंचे हैं मंत्री

दरअसल उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान सिरमौर जिले के शिलाई विधानसभा क्षेत्र से ही ताल्लुक रखते हैं और वो यही से विधायक भी हैं. वह अपने दो दिवसीय प्रवास के तहत शिलाई पहुंचे हैं. इसी बीच उन्होंने शिलाई के नाया क्षेत्र के जंगल में आग लगी देखी और खुद ही ग्रामीणों के साथ आग बुझाने के लिए उतर गए. इस दौरान वह जहां आग पर काबू पाने का प्रयास करते हुए दिखाई दिए, तो वहीं, जंगल में फैली सुखी पत्तियों को भी साफ करते नजर आए, ताकि आग ज्यादा न भड़क सके. अलबत्ता आग पर तो काबू पा लिया गया, लेकिन मंत्री का यह प्रयास देख स्थानीय लोग भी उनकी सराहना करते नजर आए.

शिलाई में नहीं है फायर स्टेशन

बता दें कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र दुर्गम क्षेत्रों में शुमार है और यहां आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए कोई भी फायर स्टेशन नहीं है. लिहाजा आग लगने की सूरत में पांवटा साहिब आदि इलाकों से ही फायर ब्रिगेड के ट्रेंकर जाते हैं. ऐसे में उद्योग मंत्री ने जंगल में लगी पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों के साथ मिलकर खूब पसीना बहाया. गर्मी के इस सीजन में सिरमौर सहित हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के जंगलों में आज की घटनाएं आए दिन सामने आ रही हैं और अब तक प्रदेश भर में वन संपदा का एक बड़ा हिस्सा आग की चपेट में आ कर नष्ट हो चुका है.