टूट गई चाय बेचकर 16 साल में 26 देश घूमने वाली ये जोड़ी, बड़े-बड़े सेलिब्रिटी रहे हैं मुरीद

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: इज्जत और मेहनत से किया जाने वाला कोई भी काम छोटा नहीं होता. एक फिल्मी डॉयलाग भी आपने सुना होगा कि, ‘अम्मी जान कहती थी, कोई भी धंधा छोटा नहीं होता’. सड़क किनारे खड़े होकर चाय ही क्यों न बेचनी हो, इमानदारी से काम करने पर बरकत मिलती है. काम-काम होता है जिस पर गर्व होना चाहिए. कुछ ऐसी बातों को जिंदगी में साकार करने वाले एक चाय विकेत्रा के दुनिया छोड़ने की खबर उनके चाहने वालों को रुला गई.

चाय बेचकर घूमी दुनिया
दरअसल कोच्चि (Kochi) में चाय की दुकान के मालिक के आर विजयन (K R Vijayan) का 19 नवंबर, शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक विजयन 71 वर्ष के थे. विजयन और उनकी पत्नी मोहना (Mohna) कोच्चि में एक चाय की दुकान चलाते थे. जिसका नाम ‘श्री बालाजी कॉफी हाउस’ (Sri Balaji Coffee House) है. विजयन अपनी कमाई से पूरी दुनिया घूमते थे. सैर सपाटे के इसी शौक ने उन्हें पूरे केरल के साथ देश में भी मशहूर कर दिया था.

प्रशंसकों में नामचीन हस्तियां शामिल
आपको बता दें कि हाल ही में विजयन और उनकी पत्नी रूस घूमकर आए थे. जो इस जोड़े की आखिरी विदेश यात्रा रही. जो लोग उन्हें जानते हैं वो सोशल मीडिया पर उन्हें याद करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं. उनके जानने वाले ये बात अक्सर केरल में उनकी शॉप पर आने वाले सैलानियों को बताते थे कि कैसे उन्होंने अपने पिता की मदद करने के लिए इस दुकान में कदम रखा.उसी दौरान उन्हें दुनिया घूमने का शौक चढ़ा. 27 साल पहले चाय की दुकान से शुरू हुए सफर ने उन्हें कई देशों की सैर करा दी.

सेलिब्रेटी बना टी सेलर
करीब करीब पूरा हिंदुस्तान घूमने के बाद साल इस जोड़े ने अमेरिका (US), जर्मनी समेत कई देशों की यात्राएं पूरी कीं. जब उनके इस शौक के बारे में दुनिया को पता चला तो वो एक सेलिब्रिटी टी सेलर बन गए. जिन्हें इंटरनेशनल मीडिया ने भी कवर किया और फ्रंट पेज में उन्हें जगह दी. विजयन को उनके शौक ने स्पॉन्सरशिप भी दिलाई और इस जोड़ी के लिए जिन लोगों ने मदद की उनमें अमिताभ बच्चन, शशि थरूर और आनंद महिंद्रा शामिल हैं.

इस तरह घूमी दुनिया
दरअसल ये दोनों पति-पत्नी दुकान से रोजमर्रा की कमाई से 300 रुपये अलग निकाल कर रखते थे. साल 2007 में यह पहली बार इजराइल की यात्रा पर गए थे. बताया जाता है कि, पिछले 14 सालों में इस दंपति ने 26 देशों की यात्रा की थी. वे इन यात्राओं के लिए छोटे-छोटे कर्ज भी लेते थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दंपति ने 27 साल पहले 1994 में कॉफी की दुकान शुरू की और महामारी की चपेट में आने से पहले 26 देशों का दौरा किया.

एक महीने पहले न्यूज एजेंसी एएनआई से अपनी 26वीं यात्रा के बारे में बात करते हुए, विजयन ने कहा था कि, ‘पर्यटन स्थलों को COVID-19 के प्रकोप के बाद फिर से खोल दिया गया. जब ट्रैवल एजेंट ने मुझे बताया कि अगली यात्रा रूस की होगी, तो मैंने अनुरोध किया कि हमारे नाम भी इस लिस्ट में जोड़े जाएं और यह यात्रा 21 अक्टूबर को शुरू होकर 28 अक्टूबर को खत्म होनी थी. उनकी पत्नी मोहना ने कहा था कि, ‘रूस वह जगह है जहां मैं जाना चाहती हूं. COVID-19 महामारी के कारण, हमें बहुत परेशानी हुई है. अब एक बार फिर यात्रा करने का समय है.’ दोनों रूसी राष्ट्रपति पुतिन से भी मिलना चाहते थे.