पति-पत्‍नी की ये गलती कर देती है मां लक्ष्‍मी को नाराज, आर्थिक तंगी नहीं छोड़ती पीछा

इस खबर को शेयर करें

How to Attract Lakshmi at Home: हिंदू धर्म के अनुसार मां लक्ष्मी धन और समृद्धि की देवी हैं. मां लक्ष्मी की कृपा से ही जीवन में सुख-समृद्धि रहती है, घर में बरकत रहती है. इसलिए लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. वहीं उन कामों को करने की मनाही की जाती है, जो मां लक्ष्‍मी को नाराज करती हैं. इससे घर में आर्थिक तंगी, दुख, कलह, अशांति बढ़ती है. आइए जानते हैं कि मां लक्ष्‍मी की नाराजगी और इन समस्‍याओं से बचने के लिए किन कामों से बचना जरूरी है.

ये गलतियां कर देती हैं मां लक्ष्मी को नाराज

– जिस घर में अशांति हो, घर के सदस्‍य आपस में झगड़े-कल‍ह करें, ऐसे घर में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. साथ ही जिन घरों में महिलाओं का सम्‍मान ना हो, वहां भी लक्ष्‍मी जी नहीं ठहरती हैं. लिहाजा पति कभी भी अपनी पत्‍नी का ना तो अपमान करें और ना ही पति-पत्‍नी आपस में झगड़ा करें.

– जिस घर में रात के समय किचन में जूठे बर्तन रखे हों या घर में गंदगी रहे, उस घर में आर्थिक तंगी हमेशा बनी रहती है. लिहाजा इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि रात के भोजन के बाद रसोईघर को साफ करें और सिंक में जूठे बर्तन ना छोड़ें.

– यदि पति-पत्‍नी का आचरण ठीक नहीं है, उनमें नशा करने, बेवजह खर्च करने की आदत है तो उनसे मां लक्ष्‍मी कभी प्रसन्‍न नहीं रहेंगी. ऐसे लोग कितना भी धन कमा लें, इनके पास ना तो लंबे समय तक पैसा टिकेगा और ना जीवन में सुख-शांति रहेगी.

– विशेष तौर पर पति-पत्नी में अक्‍सर होने वाली बहस घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं. ऐसा करने से घर में सकारात्‍मकता नहीं रहती है. घर की बरकत चली जाती है. समाज में सम्‍मान नहीं रहता है.

– जो लोग आलसी हों या हमेशा शिकायतें करते रहते हैं, उनके घर में भी धन की देवी लक्ष्‍मी वास नहीं करती हैं. बल्कि ऐसे घर में राहु भी दुष्‍प्रभाव डालता है और लोग गुस्‍सैल, अहंकारी हो जाते हैं. खराब राहु जातक को असुरक्षित, ईर्ष्यालु और शक करने वाला बना देता है.

– घर की गंदी बाथरूम, टूटे दरवाजे, खिड़की राहु की अशुभता बढ़ाते हैं और ऐसे घर में एक के बाद एक मुसीबतें आती हैं.

– छत या बालकनी में कबाड़ रखना भी अपने हाथों मां लक्ष्‍मी की नाराजगी मोल लेना है. लिहाजा ऐसी गलती भी ना करें और घर में कबाड़ इकट्ठा ना होने दें.

– जिस घर में पूजा-पाठ नहीं होता, दान-पुण्‍य के कार्य नहीं होते, मेहमानों और साधु-संतों का आदर-सत्‍कार नहीं होता है, उस घर में भी लक्ष्‍मी जी वास नहीं करती हैं.

यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्‍मी आप पर प्रसन्‍न रहें और हमेशा आपके घर में वास करें तो तुरंत इन गलतियों से तौबा कर लें.