19 महीने में एक साल बड़ा होता है ये इंसान! आखिर कैसे पूरा होता है एंटी एजिंग का टारगेट?

This person grows one year older in 19 months! How is the target of anti-aging achieved?
This person grows one year older in 19 months! How is the target of anti-aging achieved?
इस खबर को शेयर करें

Anti-Ageing: आप हर बार नए बर्थडे को सेलिब्रेट तो करते हैं, लेकिन साथ ही फिक्र रहती है जिंदगी से एक साल और कम हो गया. हालांकि ‘प्रोजेक्ट ब्लूप्रिंट’ (Project Blueprint) के मास्टरमांड और टेक एंटरप्रेन्योर ब्रायन जॉनसन (Bryan Johnson) का अलग मामला है, वो लॉन्जविटी (Longevity) के रिसर्च के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने दावा किया है कि उनकी बायोलॉजिकल एजिंग जबरदस्त तरीके से स्लो हो गई है. अब वो अपना बर्थडे 19 महीने के गैप में मनाते हैं, यानी वो इतने वक्त में एक साल बड़े होते हैं.

एंटी-एजिंग का दावा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ब्रायन जॉनसन ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “मेरा नया रिकॉर्ड: 0.64 पेस ऑफ एडिंग है. मेरा जन्मदिन अब हर 19 महीने में आता ह. पहले मैंने ‘ब्रेनट्री वेनमो’ (Braintree Venm) बनाया था, अब मैं ह्यूमन बनाता हूँ, जिसका टारगेट एजिंग के प्रॉसेस को धीमा करना और रिवर्स करना है. पोषण एंटी-एजिंग का एक शक्तिशाली नियम है. मैं हर दिन यही खाता हूं. आप भी खा सकते हैं.”

वीडियो मैसेज में ब्रायन ने आगे कहा, “मैं अपने एजिंग की स्पीड को कम करने की कोशिश कर रहा हूं, और मैंने अभी-अभी अपना पर्सनल बेस्ट परफॉर्मेंस- 0.64 – हासिल किया है. इसका मोटे तौर पर मतलब है कि हर 12 महीने में, मैं सिर्फ 7.6 महीने ही बूढ़ा होता हूं,”

क्या है प्रोजेक्ट ब्लूप्रिंट?
प्रोजेक्ट ब्लूप्रिंट एक इंसान में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए एक मुश्किल डेली प्रोटोकॉल तैयार करने पर फोकस करता है. 46 साल एंटरप्रेन्योर के मुताबिक, इस प्रोग्राम पर उन्हें हर साल 2 मिलियन डॉलर का खर्च आता है, जो उनके एपिजेनेटिक उम्र को कम करने में सक्षम रहा है, जो सेल्युलर एजिंग बढ़ने का एक मार्कर है.

एजिंग कैसे होगी स्लो?
जो लोग इस प्रोजेक्ट को अपनाते हैं उन्हें एक सख्त डाइट प्लान का पालन करना होता है, जिसमें 100 दैनिक पूरक और कैलोरी नियंत्रित भोजन शामिल हैं। हाल ही में, जॉनसन ने खुलासा किया कि उनके डेली डाइट में हाई-फ्लेवोनॉल, प्योर कोको, जो हेवी मेटल से मुक्त है, को भी शामिल किया जाता है. अब तक, उद्यमी का दावा है कि वह अपने एपिजेनेटिक उम्र को 5.1 साल कम करने में कामयाब रहे हैं.

अपनी उम्र को रिवर्स करने और लॉन्जविटी को बढ़ाने के अपने असामान्य तरीकों के लिए ब्रायन जॉनसन हाल ही में बहुत चर्चा में हैं, जिसमें अपने परिवार के साथ जोखिम भरे ब्लड ट्रांस्फ्यूजन से लेकर अलग-अलग हेयर ट्रीटमेंट को आजमाना शामिल है.