बच्चेदानी को इस चीज से पहुंचता है सबसे ज्यादा नुकसान, कंसीव करने में हो सकती है परेशानी

This thing causes the most damage to the uterus, there may be trouble in conceiving
This thing causes the most damage to the uterus, there may be trouble in conceiving
इस खबर को शेयर करें

Healthy Uterus Tips : एक महिला के शरीर में गर्भाशय का हेल्दी रहना जरूरी है, क्योंकि इसी में बच्चे का विकास होता है. इसे ही बच्‍चेदानी भी कहते हैं. अगर किसी वजह से बच्चेदानी में कोई समस्या होती है तो इससे कंसीव करने में दिक्कत आ सकती है. इतना ही नहीं इस अंग में इनफर्टिनिटी, रसौली और कैंसर तक का खतरा रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बच्चेदानी को सबसे ज्यादा नुकसान डाइट सही न होने से होता है. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें खाने से बच्चेदानी को नुकासन पहुंच सकता है. इसलिए हमेशा हेल्दी फूड्स और डाइट ही दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारें में, जिनसे बच्चेदानी को खतरा रहता है…

फर्टिलिटी एज में न करें लापरवाही
कंसीव करने का प्लान कर रही हैं या फर्टिलिटी एज में हैं तो अपनी डाइट को तुरंत सही कर लें. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डाइट को सही रखकर बच्चेदानी ही नहीं अपनी ओवरऑल हेल्थ को बेहतर रख सकती हैं. कुछ चीजों को अपनी डाइट से हटा दें, क्योंकि इनका असर फर्टिलिटी पर ही नहीं पूरी सेहत पर पड़ता है.

बच्चेदानी को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

1. ट्रांस फैट
ट्रांस फैट का सेवन करने वाली महिलाओं के गर्भाशय में फाइब्रॉएड का रिस्क रहता है. कंसीव करने की सोच रही हैं तो ऐसी चीजों को तुरंत अपनी जिंदगी से दूर कर दें, क्योंकि इनके सेवन से शरीर में फैट बढ़ता है और हार्मोन में असंतुलन हो सकता है. इनमें पैनकेक, वैफल, फ्राइड चिकन, कुकीज, केक और आइस्‍क्रीम जैसी चीजें शामिल हैं.

2. ग्‍लूटेन युक्‍त फूड्स
ग्‍लूटेन से भरपूर चीजों को भी खाने से बच्‍चेदानी की समस्या बढ़ सकती है. इन चीजों के सेवन से एंडोमेट्रियोसिस की समस्याएं बढ़ जाती हैं. इससे महिलाओं को दर्द और सूजन परेशान कर सकता है.कंसीव करने की सोच रही हैं तो ग्‍लूटेन वाली चीजों को तुरंत हटा दें.

3. शराब
अगर आप शराब पीती हैं तो फर्टिलिटी एज में इसका सेवन तुरंत बंद कर दें. शराब शरीर में एस्‍ट्रोजन का संतुलन बिगाड़कर कई दिक्कतें पैदा कर सकती हैं. शराब पीने से महिलाएं ही नहीं पुरुषों की फर्टिलिटी पर भी बुरा असर पड़ता है.

4. कैफीन
चाय और कॉफी बहुत ज्यादा पीती हैं तो तुरंत छोड़ दें, क्योंकि इनमें कैफीन ज्यादा होते हैं जो इंप्‍लांटेशन प्रक्रिया को डिस्‍टर्ब कर सकते हैं. इसकी वजह से भ्रूण के विकास में भी दिक्कतें आ सकती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कैफीन की वजह से IVF जैसी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के सक्सेस होने के चांसेस भी कम हो सकते हैं.