शिमला-मनाली जाने वाले होश में आये, घर से निकलने से पहले पढ लें ये खबर

इस खबर को शेयर करें

शिमला: अगर आप नए साल का जश्न मनाने के लिए हिमाचल आने की सोच रहे हैं तो होटल की बुकिंग पहले ही करवा लें। क्योंकि इन दिनों हिमाचल में सैलानियों का सैलाब आया हुआ है। शिमला, धर्मशाल और कुल्लू-मनाली में करीब 90 फीसदी होटल बुक हो गए हैं। ऐसे में अगर आप पहले से होटल बुक करवा कर नहीं आते तो आपको दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि यहां आकर आपको होटल न मिले और गाड़ियों के अंदर ही आपको रात काटनी पड़ी। दरअसल न्यू ईयर पर हिमाचल में 3 लाख से अधिक पर्यटकों के आने का अनुमान है।

हिमाचल प्रदेश में हर साल न्यू ईयर सेलिब्रेट करने आने वाले सैलानियों की रातें गाड़ियों में भी कटती हैं। सबसे ज्यादा परेशानी मनाली और शिमला में होती है। पिछल साल भी नए साल का जश्न मनाने आए कुछ पर्यटकों को होटल नहीं मिल पाए थे। ये वो पर्यटक थे जिन्होंने होटल बुकिंग नहीं करवाई थी। जिसकी वजह से इन्हें अपनी गाड़ियों में ही रात गुजारनी पड़ी थी।

पार्किंग की भी हो सकती है समस्या
अगर आप होटल बुक नहीं करवाते तो आपको गाड़ियों को पार्किंग की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि शिमला और मनाली में पहले से ही पार्किंग की समस्या रहती है। ऐसे में सलानियों को सड़कों पर गाड़ियों पार्क करने पड़ती है। जिससे जाम लगने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप होटल बुक करवाते हैं तो उनसे ये जरूर पूछ ले की उनके पास पार्किंग की सुविधा है ताकि आपको किसी दिक्कत का सामने न करने पड़े।

गाड़ियों कट सकती है रात
शिमला और मनाली की बात करें तो यहां ज्यादातर होटल मॉल रोड पर स्थित है। इन होटलों में न तो पार्किंग की सुविधा है और यहां भीड़ भी काफी रहती है। ऐसे में आप मेन सिटी से 4-5 किमी दूर होटल ले, ताकि आपको आपकी गाड़ी पार्क करने की समस्या न हो। अगर आप ये काम कर लेते है तो आपको पार्किंग भी मिल जाएगी और जाम की स्थिति से भी बच जाएंगे।