आज कयामत की रात है! काली पगड़ी पहनकर हिजबुल्लाह चीफ करेंगे ‘आर पार’ का ऐलान, क्या हमास-इजराइल युद्ध में और भड़केगी आग?

इस खबर को शेयर करें

तेल अवीवः इजरायल-हमास युद्ध के बीच जंग जारी है. इस बीच इजरायली सेना गाजा पट्टी के शहरों में दाखिल हो चुकी है, जिससे हमास नेताओं में खलबली मच गई है. वो लगातार इजरायल के खिलाफ जहर उगल रहे हैं. इन सबके बीत लेबनान के संगठन हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्लाह आज युद्ध के बाद पहली बार भाषण देगा. इसपर दुनिया भर की निगाहें टिकी रहेंगी. वहीं इजरायली सेना की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. हालांकि अभी तक हिजबुल्ला इजरायल के खिलाफ खुलकर जंग में नहीं उतरा है. लेकिन इजरायली सेना पर छिटपुट हमला जारी रखा है. अभी तक उसके 50 लड़ाके मारे जा चुके हैं. नसरल्लाह अरब दुनिया में प्रमुख शख्सियतों में से एक है.

वह सैय्यद की काली पगड़ी और शिया मौलवी की पोशाक पहनता है. हालांकि उसके भाषण से पहले बीते गुरुवार को हिजबुल्ला के लड़ाकों ने इजरायल के 19 ठिकानों पर हमला किया. लेकिन सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है. हिजबुल्ला चीफ का भाषण दोपहर तीन बजे से शुरू होगा. माना जा रहा है कि इसके बयान से युद्ध और गंभीर हो सकता है.

साल 1982 में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने इस आतंकी संगठन को बनाया था. हमास और हिजबुल्ला का मकसद एक ही है कि इजरायल को खत्म करना. दोनों ही संगठनों को अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है. हिजबुल्ला इजरायल के नॉर्थ में एक्टिव है. इजरायल और हिज्बुल्ला के बीच सीधी टक्कर साल 2006 में हुई थी, जब हिजबुल्ला ने दो इजरायली सैनिकों को बंधक बना लिया था.

इसके बाद इजरायल ने जंग छेड़ दी थी और करीब 34 दिन तक युद्ध चला, जिसमें 1100 से अधिक लेबनानी मारे गए. वहीं 165 इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी. अनुमान जताया जाता है कि फिलहाल हिजबुल्ला के पास 60 हजार से अधिक लड़ाके हैं. वहीं साल 2006 में 14 हजार मिसाइलें थीं. जबकि अब उसके पास डेढ़ लाख से ज्यादा हैं. हिजबुल्ला के पास कई ईरानी मिसाइले हैं, जो 300 किलोमीटर की दूरी तक हमला कर सकते हैं.