मूसलाधार बारिश, अगले 4 दिन राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम; IMD ने दिया अपडेट

इस खबर को शेयर करें

Rajasthan Rain Alert: मानसून की एंट्री के बाद राजस्थान में बीते कई दिन से बारिश का दौर जारी है. गुरुवार को भी कई जिलों में तेज बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक मारवाड़, पाली में 72 मिमी और पूर्वी राजस्थान के मसूदा, अजमेर में 91.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में 29 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश (Heavy Rain Alert In Rajasthan) का अनुमान है.

20 जिलों में मानसून की एंट्री
राजस्थान के 20 जिलों में मानसून की बरसात दर्ज की गई. तेज बारिश (Heavy Rain) के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए. धौलपुर और भरतपुर समेत अन्य जिलों में भारी बारिश के चलते सड़कों पर पानी भर गया है. झुंझुनूं शहर के गांधी चौक, डिपो जैसे स्थानों पर सड़कें पानी से लबालब हो गई, सड़कों पर पानी भरने से वाहनों का आवागमन बाधित हो गया. अभी राज्य में अगले 10 दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद है.

अजमेर में बारिश ने बनाया रिकॉर्ड
राज्य में पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में और पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा व जयपुर संभाग के अनके भागों में बादल गरजने के साथ मध्यम से भारी दर्द की गई है. पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश मारवाड़ जंक्शन, पाली में 72 मिमी व पूर्वी राजस्थान के मसूदा, अजमेर में 91.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. बीते 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक तापमान जैसलमेर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

4 दिन के लिए IMD का अलर्ट जारी
आईएमडी के अनुसार, राजस्थान में आगामी 10 दिनों तक अच्छी बारिश की उम्मीद है. पूर्वी राजस्थान में 4 दिनों तक मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी जयपुर के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 29 जून से 2 जुलाई के दौरान भारी बारिश की गतिविधियों में बढोतरी होने की संभावना है. इस दौरान भरतपुर, जयपुर संभाग के कुछ हिस्सो में 29 जून से 2 जुलाई के दौरान कहीं- कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश का अनुमान है.