बिहार में मूसलाधार बारिश से सड़कों की सूरत बिगड़ी, किसानों की फसल बर्बाद

Torrential rains in Bihar worsen the condition of roads, farmers' crops ruined
Torrential rains in Bihar worsen the condition of roads, farmers' crops ruined
इस खबर को शेयर करें

बेगूसराय: बिहार में बीते दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश की वजह से जनजनीवन काफी प्रभावित हुआ है। एक तरफ ग्रामीण इलाकों में सड़कों की हालत खस्ताहाल हो गई है। वहीं, आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। गेहूं और दलहन की फसल बर्बाद हो गई है। इससे किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी राज्यभर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान जताया है।

बेगूसराय जिले में बेमौसम बारिश और तेज पछुआ हवा से गेहूं की फसल को व्यापक क्षति हुई। सैकड़ों एकड़ खेतों में लगी गेहूं की फसल जमीन पर लोट गई। गेहूं की कटनी के समय किसानों के लिए आफत आंधी-पानी आफत बनकर आए। फसल गिर जाने से पैदावार पर प्रतिकूल पड़ेगा, इससे किसान चिंतित हैं। मूसलाधार बारिश से यहां गांवों की सड़कों की सूरत भी बिगड़ गई है।

हालांकि, आम एवं लीची के किसानों को बारिश से फायदा पहुंचने का अनुमान है। मगर कुछ जगहों पर तेज हवा की वजह से आम के मंजर पेड़ से झड़ गए हैं। इस बार पिछले साल के मुकाबले आम के मंजर भी 40 फीसदी कम आए हैं।

बारिश की वजह से पटना, पूर्वी बिहार, सीमांचल और कोसी इलाके में भी फसलों को नुकसान पहुंचा है। दलहन, तिलहन और गेहूं की फसलें खेतों में गिर गई हैं। आगे और बारिश हुई तो किसानों का काफी नुकसान हो सकता है। जिन किसानों ने अपनी फसलें काट ली हैं, उनके लिए यह फायदे का सौदा हो सकता है। वह बारिश थमने के बाद मूंग आदि की फसलें अपने खेतों में लगा सकते हैं।