हरियाणा में गर्मी का ‘टॉर्चर’, 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा तापमान, हीटवेट

'Torture' of heat in Haryana, temperature reached 47 degrees Celsius, heatwave
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा में गर्मी का सितम जारी है. शनिवार को हरियाणा का अधिकतम तापमान सिरसा में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले तीन दिन में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. 29 मई के बाद भी हरियाणा में गर्मी से कोई राहत की उम्मीद नहीं है. विभाग ने 29 मई तक का हरियाणा मौसम अपडेट जारी किया है.

हरियाणा में हीट वेव का रेड अलर्ट: चंडीगढ़ मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा में 29 मई तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा. इस दौरान हरियाणा में हीट वेव का कहर देखने को मिलेगा. हरियाणा के ज्यादार जिलों में पारा 42 से 45 डिग्री के बीच बना हुआ है. गुरुग्राम में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा फरीदाबाद में 45 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा हिसार में 45 और जींद में 44.8 डिग्री अधिकतम तापमान रहा.

लोगों के लिए एडवाइजरी जारी: हरियाणा में प्रचंड गर्मी के चलते प्रशासन ने भी लोगों को लिए एडवाइजरी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि गर्मी के मौसम में हल्के, हल्के रंग के ढीले और सूती कपड़े पहनें. घर से बाहर निकलने से पहले अपने सिर को कपड़े, टोपी या फिर छतरी से ढकें. बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारी वाले लोगों को गर्मी के संपर्क में आने से बचाएं, हो सके तो 12 से 4 बजे के बीच घर में ही रहें, क्योंकि गर्मी का सबसे ज्यादा प्रकोप तभी होता है.

जानलेवा साबित हो सकती है लू: एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर आप घर से बाहर हो तो छायादार या ठंडी जगहों में विश्राम लें. दिन में पर्याप्त पानी पिएं. हीटवेव की चपेट में आने से लोग बीमार भी हो सकते हैं. कई बार ये जानलेवा भी साबित होती है. लू लगने से चक्कर आना, मतली, सिरदर्द, तेज़ दिल की धड़कन और बेहोशी हो सकती है. अगर ऐसा कोई भी लक्षण दिखाई दे तो, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.