UP Board Result 2023 LIVE Updates: इस दिन जारी होगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

UP Board Class 10th and 12th Result Date, UP Sarkari Result 2023 Live Updates: Evaluation of UP Board exam copies has been completed. Candidates are now waiting for the Board Exam Result.
UP Board Class 10th and 12th Result Date, UP Sarkari Result 2023 Live Updates: Evaluation of UP Board exam copies has been completed. Candidates are now waiting for the Board Exam Result.
इस खबर को शेयर करें

UP Board Class 10th and 12th Result Date, UP Sarkari Result 2023 Live Updates: यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का अब इंतजार कर रहे हैं। इस बीच रिजल्ट जारी होने की तारीखों का एलान भी कई साइटों पर किया जा रहा है। लेकिन यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने इसका खंडन किया है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर लगातार कयासबाजी का दौर चल रहा है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

बोर्ड परीक्षा के सुगम संचालन के लिए यूपीएमएसपी की ओर से आठ हजार 656 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यूपी बोर्ड इंटर की परीक्षाएं 14 एवं हाई स्कूल की परीक्षाएं 12 दिन चलीं। हाई स्कूल में 31 लाख 16 हजार 487 एवं इंटर में 27 लाख 69 हजार 258 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। यानी इस साल कुल 58 लाख 85 हजार 745 पंजीकरण कराया था।

यूपी बोर्ड ने अभी तक कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है। परिणाम अप्रैल 2023 के अंत सप्ताह तक आने की उम्मीद है। वर्तमान में, मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है और छात्र परिणाम की औपचारिक घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जल्द ही इस संबंध में सूचना निकाली जा सकती है।

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटर परीक्षा के मूल्यांकन में इस बार कई बदलाव किए गए थे। शासन ने मूल्यांकन से नदारद रहने वाले परीक्षकों पर शिकंजा कसने की बात कही थी। परीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि सुंदर लिखावट पर अभ्यर्थियों को एक अंक अतिरिक्त दिया जाए। इसका उल्लेख परीक्षक उत्तर पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर करेंगे और प्राप्तांक में उन्हें गुड हैंड राइटिंग यानी जीएचडब्लू लिखते हुए एक अंक प्रदान करेंगे।

हाई स्कूल के परीक्षक को अधिकतम 50 उत्तर पुस्तिका तथा इंटर के परीक्षा को अधिकतम 45 उत्तर पुस्तिका जांचने को दी गई थी। मूल्यांकन का समय सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे निर्धारित किया गया था। इस दौरान किसी भी परीक्षक को शाम पांच बजे से पहले मूल्यांकन केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं थी।

यूपी एमएसपी की योजना के अनुसार, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अप्रैल के प्रथम सप्ताह में पूरा कर लिया गया है। नियमानुसार, परीक्षा समाप्ति के 40 दिनों के अंदर परिणाम आ सकता है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर यूपी बोर्ड सचिव के माध्यम से जारी एक पत्र चर्चा का विषय बना रहा, जिसमें सूचित किया गया कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणामों की घोषणा 5 अप्रैल को होगी। वहीं पत्र में सचिव के हस्ताक्षर भी हैं। बोर्ड ने इस पत्र को फर्जी बताया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने 5 अप्रैल को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणामों के घोषित होने वाली सूचना का खंडन किया है। उन्होंने पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि इस तरह की किसी प्रकार की सूचना का बोर्ड खंडन करता है। जिस किसी भी व्यक्ति के द्वारा भ्रामक सूचना फैलाई जा रही है, उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि शिक्षकों ने पूरे मनोयोग से अपने दायित्व का निर्वहन किया है। साथ ही क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं पर्यवेक्षकों ने मूल्यांकन में तेजी बरती जिससे कार्य को निर्धारित समय से पहले खत्म किया गया।