UP Police Constable Exam : नई परीक्षा तिथि की घोषणा से पहले यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर बड़ा फैसला

UP Police Constable Exam: Big decision regarding UP Police Constable Recruitment before announcement of new exam date
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ।UP Police Constable Exam : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने एग्जाम आयोजित करने वाली गुजरात की कंपनी एजुटेस्ट को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। अब अहमदाबाद बेस्ड यह कंपनी राज्य की अन्य किसी भी विभाग की भर्ती परीक्षा नहीं करा सकेगी। पेपर लीक के बाद से इस कंपनी का संचालक अमेरिका चला गया है। एसटीएफ की ओर से कई बार नोटिस भेजे जाने के बावजूद वह पूछताछ के लिए पेश नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि एसटीएफ के पास पेपर लीक में कंपनी की लापरवाही के ठोस सबूत हैं।

चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी शुरू हो गई है। भर्तियों को रफ्तार देने के सीएम योगी के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दोबारा लिखित परीक्षा कराने की कवायद शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड बहुत जल्द एग्जाम आयोजित कराने वाली परीक्षा एजेंसी का चयन करने वाला है। इसके अलावा अभ्यर्थियों की ओर से जताई गई आपत्तियों के निपटारे के लिए भर्ती प्रक्रिया में भी जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश की पालना करते हुए छह माह के भीतर यूपी पुलिस कांस्टेबल री एग्जाम कराने की तैयारी है।

गौरतलब है कि इस साल 18 फरवरी और 19 फरवरी को यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें 43 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। लेकिन पेपर लीक होने बाद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को रद्द कर दिया था और छह महीने में यह परीक्षा दोबारा कराने का आदेश दिया था। अभ्यर्थियों को परीक्षा की नई तिथि का ब्रेसब्री से इंतजार है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती री-एग्जाम में सभी अभ्यर्थियों के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम में यात्रा की फ्री सुविधा रहेगी। परीक्षा के दौरान वे एडमिट कार्ड दिखाकर रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर सकेंगे। उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।