UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में होगी 35 हजार कांस्टेबलों की भर्ती, जानिए कब से शुरू होंगे आवेदन

UP Police Recruitment 2023: 35 thousand constables will be recruited in UP Police, know when the applications will start
UP Police Recruitment 2023: 35 thousand constables will be recruited in UP Police, know when the applications will start
इस खबर को शेयर करें

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में 35 हजार सिपाहियों की भर्ती का रास्ता साफ हो चुका है। भर्ती बोर्ड जल्द ही इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा। 35,757 पदों पर सिपाहियों की सीधी भर्ती की प्रक्रिया अप्रैल महीने से शुरू होने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड सीधी भर्ती की परीक्षा आयोजित करने के लिए विज्ञापन के जरिए नई कंपनियों को आमंत्रित करेगा। भर्ती बोर्ड यह कवायद पहले भी कर चुका है, हालांकि केवल एक ही कंपनी के विज्ञापन में भाग लेने की वजह से प्रक्रिया को निरस्त कर दिया गया था।

इन पदों पर होगी भर्ती
पुलिस भर्ती बोर्ड को नागरिक पुलिस के 26,210 सिपाही, फायरमैन के 1007 और पीएसी के 8540 आरक्षियों की सीधी भर्ती का अधियाचन अगस्त 2022 में मिला था। इसके बाद भर्ती परीक्षा कराने के लिए निविदा आमंत्रित की गयी थी। इसमें केवल एक ही कंपनी ने हिस्सा लिया था जिसकी वजह से प्रक्रिया निरस्त करनी पड़ी थी।

खिलाड़ियों की भर्ती प्रक्रिया
वर्तमान में भर्ती बोर्ड सिपाही के 534 पदों पर कुशल खिलाड़ियों की भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने जा रहा है। आगामी 31 मार्च तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी जिसके बाद अप्रैल के पहले सप्ताह में 35,757 सिपाहियों की सीधी भर्ती करने की कवायद शुरू होगी।

नई कंपनियां टेंडर में होंगी शामिल
भर्ती बोर्ड के सूत्रों की मानें तो इस बार कई नई कंपनियां निविदा प्रक्रिया में हिस्सा ले सकती हैं। निविदा प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे जाएंगे। फिलहाल यह परीक्षा ऑनलाइन होगी अथवा ऑफलाइन, इस पर भी निर्णय लिया जाना है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस भर्ती के लिए आवेदन से संबंधित नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा।