राजस्थान में मौसम ने ली करवट, बारिश और ओलावृष्टि के आसार

इस खबर को शेयर करें

Weather Today In Rajasthan: राजस्थान में मौसम फिर अपने मिजाज बदल रहा है. प्रदेश में सर्द हवाओं और हल्की बरसात की वजह से फिर से ठंड देखने को मिल रही है. ठंडी हवाएं चलने के चलते राज्य में फरवरी महने के आखिरी दिनों में भी लोगों को सर्दी लग रही है. वहीं मौसम विभाग (IMD) की ओर से आगामी दो दिनों में राज्य के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने मौसम में हो रही तब्दीली के बाद कई जिलों में बरसात और ओलावृष्टि का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय
साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ एक्टीव हो रहा है. ये पश्चिमी विक्षोभ राज्य में एक और दो मार्च को सक्रिय होगा, हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक ये पश्चिमी विक्षोभ राज्य के कुछ ही हिस्सों में सक्रिय होगा जिसके चलते राज्य के कुछ ही हिस्सों में तेज मेघगर्जन और आंधी के साथ-साथ बरसात की भी संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से एक और दो मार्च को भरतपुर (Bharatpur),कोटा (Kota), जोधपुर (Jodhpur), बीकानेर (Bikaner), अजमेर (Ajmer) और जयपुर (Jaipur) संभाग के कुछ हिस्सों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन जिलों में हो सकती है बारिश
दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के कारण कोटा, भरतपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग में बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने के साथ ही बरसात होने का अनुमान है. इतना ही नहीं इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं. वहीं, हवा की स्पीड भी 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है. इसके बाद तीन मार्च को पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही राज्य का मौसम फिर से शुष्क हो जाएगा.