हिमाचल में मौसम हुआ खराब, इस दिन तक भारी बारिश का अलर्ट; टूरिस्टों को क्या सलाह

Weather turns bad in Himachal, heavy rain alert issued till this day; what advice to tourists
Weather turns bad in Himachal, heavy rain alert issued till this day; what advice to tourists
इस खबर को शेयर करें

शिमला हिमाचल प्रदेश में करीब एक हफ्ते तक मॉनूसन की व्यापक वर्षा होने की आशंका है। प्रदेश में छह दिनों तक भारी बारिश का येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि राज्य में 30 जून से दो जुलाई तक बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। तीन से छह जुलाई तक के लिए भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में चल रही वर्षा गतिविधि में आज से वृद्धि होने की संभावना है।

इन इलाकों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 से 72 घंटों के दौरान हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन और सिरमौर जिले के कुछ क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश की संभावना है। इस अवधि के दौरान भूस्खलन होने की भी आशंका है।

टूरिस्टों को क्या सलाह

मौसम विभाग ने लोगों खासतौर पर बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भूस्खलन संभावित इलाकों की यात्रा न करने की सलाह दी है। साथ ही नदी-नालों से भी दूर रहने की अपील की है। स्थानीय लोग व सैलानी को परामर्श दिया गया है कि वे अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले मार्ग पर ट्रैफिक की जांच करें और असुरक्षित भवनों-स्थानों में रहने से बचें।

कहां कितनी बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीती रात पांवटा साहिब में 41, धर्मशाला में 22, कसौली में 19, शिमला में 15 और जोगिन्दरनगर में 14 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड हुई है। वर्षा होने से लोगों को हीटवेव से निजात मिली है। शिमला में रविवार को न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री, सुंदरनगर में 24.1 डिग्री, भुंतर में 22.5 डिग्री, कल्पा में 15.6 डिग्री, धर्मशाला में 21 डिग्री, ऊना में 24 डिग्री, नाहन में 22.7 डिग्री, पालमपुर में 20 डिग्री, सोलन में 21 डिग्री, मनाली में 20.2 डिग्री, कांगड़ा में 23.2 डिग्री, मंडी में 25.1 डिग्री, बिलासपुर में 26 डिग्री, हमीरपुर में 25.6 डिग्री, चंबा में 23 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 19.2 डिग्री, कुकुमसेरी में 11.2 डिग्री और नारकंडा में14.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

वहीं राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार रविवार सुबह तक कांगड़ा जिला के इंदौरा उपमण्डल में भूस्खलन से एक सड़क बाधित है। कुल्लू में हुई भारी बारिश की वजह से 24 और चम्बा में तीन बिजली ट्रांसफार्मर भी खराब पड़े हैं।

मॉनसून से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन तैयार

मॉनसूनी वर्षा के मद्देनजर राज्य आपदा प्रबंधन अलर्ट मोड में है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा सभी विभागों को डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत अलर्ट मोड में सभी परिस्थितियों के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा विपरीत परिस्थितियों के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस और होमगार्ड के अतिरिक्त बल को दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में तैनात कर दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मेंबर सेक्रेटरी और अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार चंद शर्मा ने बताया कि प्रदेश में बरसात के कारण किसी भी संभावित नुकसान को लेकर आपदा प्रबंधन की तैयारियां पूरी कर ली है। सभी विभागों को आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत अलर्ट पर रहने की निर्देश दिए गए हैं हालांकि इस वर्ष मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से प्रदेश में मानसून के सामान्य और सामान्य से कम रहने की संभावना है लेकिन किसी भी परिस्थिति के लिए प्रशासन और सरकार पूरी तरह से तैयार है। ओंकार चंद शर्मा ने बताया कि किसी भी संभावित दुर्घटना को लेकर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ ,पुलिस और होमगार्ड के जवानों की तैनाती दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में की गई है।