Weather Update: उफ ये गर्मी! दिन तो छोड़िए रात में भी सुकून नहीं, जानें कब मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने दिया अपडेट

Weather Update: Oh this heat! Leave aside the day, there is no relief even at night, know when you will get relief; Meteorological Department gave an update
Weather Update: Oh this heat! Leave aside the day, there is no relief even at night, know when you will get relief; Meteorological Department gave an update
इस खबर को शेयर करें

Weather Update Today :A मई में भीषण गर्मी के बाद जून में भी जला रहा है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR Weather) के अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और मध्य प्रदेश समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य भीषण लू की चपेट में है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि दिन में धूप की वजह से चिलचिलाती गर्मी (Heatwave Alert and Heat Stroke) पड़ रही है, लेकिन सूरज ढलने के बाद भी राहत नहीं मिल रही और रात को भी गर्म हवाएं परेशान कर रही हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है.

इन राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप

उत्तर और पूर्वी भारत के ज्यादातर इलाकों में मंगलवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. इस वजह से ज्यादातर राज्यों में बिजली की मांग रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. रातें सामान्य से अधिक गर्म रहने से भी लोगों की परेशानी और बढ़ गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर प्रदेश, दक्षिण उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

षण गर्मी के बीच जल संकट

भीषण गर्मी के कारण बड़ी संख्या में लोग पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जलाशयों और नदियों में जल स्तर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है. सिंचाई के लिए पानी की कमी से कुछ क्षेत्रों में खेती पर असर पड़ा है. बिजली ग्रिड पर भारी दबाव है और शॉर्ट सर्किट और आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हुई है. भीषण गर्मी पड़ने के दौरान, पिछले 24 घंटों में नोएडा के विभिन्न इलाकों में सात लोग बिना किसी चोट के मृत पाए गए. पुलिस ने मंगलवार को कहा कि इनकी मौतों के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.

दिल्ली में तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक

भीषण जल संकट से जूझ रही दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस समय के लिए सामान्य से कम से कम छह डिग्री अधिक है. मंगलवार दोपहर को राष्ट्रीय राजधानी की अधिकतम बिजली मांग 8,647 मेगावाट तक पहुंच गई जो शहर के लिए अब तक की सबसे अधिक है. दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में गर्मी के कारण लू लगने की समस्या वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है क्योंकि पारा लगातार बढ़ रहा है.

इन इलाकों में 45 डिग्री से ऊपर पहुंचा तापमान

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कम से कम दस स्थानों पर मंगलवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया या उससे अधिक हो गया. उत्तर प्रदेश का ओरई 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा. राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार को दिन के तापमान में सोमवार के मुकाबले मामूली गिरावट के बावजूद गर्मी का असर बरकरार रहा. संगरिया 44.9 डिग्री के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. पिछले कुछ हफ्तों में राजस्थान में दो बार तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और दिल्ली में लगातार 36 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है.

कब मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत

मौसम विभाग के अनुसार, 20 जून से 5 जुलाई के बीच मॉनसून पूरी तरह एक्टिव हो जाएगा और ज्यादातर राज्यों में बारिश होने लगेगी. बता दें केरल में निर्धारित समय से तीन दिन पहले पहुंचने वाला मॉनसून उत्तर-पूर्व भारत पहुंच गया है, लेकिन 11 जून के बाद इसकी रफ्तार स्लो हो गई है. हालांकि, आज और कल में कुछ राज्यों में प्री मानसून बारिश हो सकती है, इसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्से शामिल हैं. इसके बाद 20 जून से 5 जुलाई के बीच मॉनसून पूरे यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पहुंच जाएगा.