Weather Update Today: काले बादल बढ़ा रहे उमस, कब होगी बारिश? IMD ने बताया अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: Dark clouds are increasing humidity, when will it rain? IMD told what will be the weather like in the next 24 hours
Weather Update Today: Dark clouds are increasing humidity, when will it rain? IMD told what will be the weather like in the next 24 hours
इस खबर को शेयर करें

Weather Update 2 July 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को बारिश के पूर्वानुमान के बावजूद राजधानी में बारिश नहीं हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली में 2 दिनों के लिए बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था और सोमवार को पूरे दिन बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. आज (2 जुलाई) भी आसमान में काले बादल छाए हुए हैं और उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. हालांकि, इसके साथ ही मौसम विभाग ने जुलाई में भारत में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना जताई है, जिस कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और देश के मध्य भाग में नदी घाटियों में बाढ़ आने की आशंका है. जून की चिलचिलाती गर्मी के बाद आईएमडी का ये अपडेट राहत देने वाली है.

दिल्ली में 7 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, बारिश के कारण राजधानी में ‘ऑरेंज’ अलर्ट रहेगा. पूर्वानुमान के अनुसार, अगले सात दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे, अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश होगी और पूरे शहर में तेज हवा सहित गरज के साथ बारिश होगी. सोमवार को अलर्ट के बावजूद बारिश नहीं हुई. हालांकि, मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू हो सकती हैं, दो जुलाई से दिल्ली में बारिश तेज हो सकती है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 1.7 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के लिए सामान्य है. मंगलवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है. आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.

राजस्थान में बारिश का दौर जारी

राजस्थान में बारिश का दौर सोमवार को भी जारी रहा और कई जगहों पर हल्की बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों में राज्य में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार, सोमवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक डूंगरपुर में 3.5 मिलीमीटर तथा पिलानी-माउंट आबू में 2 मिलीमीटर वर्षा हुई जबकि जयपुर तथा डबोक (उदयपुर) में बूंदाबांदी हुई. मौसम केंद्र के अनुसार, भारी बारिश की गतिविधियों में तीन जुलाई से बढ़ोतरी होने की संभावना है. तीन से पांच जुलाई को भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में बारिश होने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. केन्द्र के अनुसार, चार से छह जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा मानसून के पहुंचने की प्रबल संभावना है.

उत्तराखंड के कई जिलों में स्कूल बंद

भारी बारिश के चलते अल्मोड़ा में आज (2 जुलाई) स्कूल बंद रहेंगे. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके बाद जिलाधिकारी अल्मोड़ा ने सभी स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी किया है. आंगनबाड़ी से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्कूल आज बंद बंद रहेंगे. कुमाऊं में अगले तीन से चार दिन भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट है, जिसके बाद 12वीं तक के सभी सरकारी और पर्ाइवेट स्कूल बंद रहेंगे. नैनीताल जनपद में भी भारी बारिश की चलते स्कूल बंद रहेंगे.

बिहार में वज्रपात से 24 घंटे में 7 लोगों की मौत

बिहार के छह जिलों में 24 घंटे के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात के कारण हुई इन मौतों पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, रविवार से सोमवार शाम तक वज्रपात से औरंगाबाद जिले में दो, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भागलपुर और दरभंगा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें.

गुजरात में भारी बारिश, कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी

गुजरात में सोमवार को लगातार दूसरे दिन भारी बारिश हुई. वहीं, देवभूमि द्वारका जिले के कल्याणपुर तालुका में शाम छह बजे तक 12 घंटे की अवधि के दौरान 174 मिलीमीटर बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार के लिए कई जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें दक्षिण गुजरात के सूरत, नवसारी, वलसाड के साथ-साथ सौराष्ट्र-कच्छ के जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, द्वारका और कच्छ जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. आईएमडी द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि गुजरात के कई इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी की संभावना है और इन जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है.