Weight Loss Tips: इस ड्राई फ्रूट को खाने से 7 दिनों में घटेगा वजन, यहां जानें इसे खाने का सही तरीका

इस खबर को शेयर करें

Weight Loss Tips: कई लोग वजन बढ़ने की समस्या (Unhealthy weight) से जूझ रहे हैं. इसके लिए वो आए दिन कुछ न कुछ उपाय करते रहते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होने पर निराश होते हैं. कुछ लोग समझते हैं कि ड्राई फ्रूट्स (dry fruit) खाने से वजन बढ़ता है तो ये गलत नहीं होगा क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती हैं लेकिन अगर इन्हें कुछ अलग तरह से लिया जाए तो ये वजन ज्यादा नहीं कम कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने से कुछ ही दिनों में आपका वजन घटने लगेगा.
अखरोट में होता है गुड फैट

हम बात कर रहे हैं कई पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स अखरोट (walnut) की. अखरोट को डाइट में शामिल करना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. ये हार्ट हेल्थ को बेहतर रखने के साथ हड्डियों को मजबूत करता है और इम्युनिटी को भी बढ़ाता है. इसके अलावा अखरोट में गुड फैट होता है, जो वजन बढ़ाने की बजाय उसे कम करने में मदद करता है. अखरोट में विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा होती है. रोजाना अखरोट के सेवन से शरीर को फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा मिलती है. अखरोट में अनसैचुरेटेड फैट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और Omega-3 alpha-linolenic acid (ALA) होता है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.
खाने का सही तरीका

सभी ड्राई फ्रूट्स में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स की मात्रा होती है और अखरोट में इसके साथ ओ‍मेगा 3 फैटी एसिड भी काफी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. ये हार्ट को हेल्‍दी रखता है. एक दिन में ​कम से कम 4 अखरोट खाना आपको कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बचाएगा, लेकिन अगर आपका डाइजेशन कमजोर है, तो एक दिन में सिर्फ एक ही अखरोट खाएं. अखरोट खाने का सही तरीका ये है कि इसे रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाएं.

ये भी मिलते हैं फायदे
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भिगोए हुए अखरोट का सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी इस तरह अखरोट का सेवन फायदेमंद है. रोजाना सुबह अखरोट खाने से एनर्जी मिलती है. इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद है. ये कब्ज को दूर करके पाचन को भी ठीक रखता है. इसके साथ ही अखरोट का सेवन हार्ट हेल्थ और हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद है. इसे खाने से कैंसर का खतरा भी कम होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )