बिहार में कोरोना से जंग को लेकर क्या है तैयारी, आज सभी जिलों में ये निर्देश जारी

इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों (Coronavirus Cases in Bihar) को लेकर नीतीश कुमार सरकार की ओर से लागू कई पाबंदियां लगा दी गई हैं। बावजूद इसके राज्य में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या (Bihar Corona Update) में कमी नहीं आई है। इस बीच प्रदेश में कोरोना के खिलाफ जंग में क्या तैयारी है इसको लेकर सभी जिलों में मॉक ड्रिल के निर्देश जारी किए गए हैं। मुख्य सचिव आमिर सुबहानी (Amir Subhani) ने गुरुवार को सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक में इस बात के निर्देश दिए हैं।

इसलिए दिया गया मॉक ड्रिल का निर्देश
स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी प्रत्यय अमृत ने बताया कि बैठक में सभी जिलों में कोरोना की स्थिति को लेकर चर्चा की गई। साथ ही उन्हें शुक्रवार को कोविड-19 से बचाव को लेकर तैयारियों के संबंध में मॉक ड्रिल के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्यय अमृत ने बताया कि हम इस मॉक ड्रिल के जरिए ये जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर बेड और ऑक्सिजन की क्या स्थिति है।

किशोरों के वैक्सीनेशन पर खास फोकस का भी निर्देश
करीब दो घंटे से ज्यादा चली बैठक के बाद ये फैसला लिया गया है। इसके साथ सभी जिलों के डीएम से कोरोना टेस्टिंग तेजी से बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही मरीजों के होम आइसोलेशन में रहने के दौरान दवा और दूसरी जरुरतें मुहैया हो सकें इसका भी खास ध्यान देने के लिए कहा गया है। जिलों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी तेजी से आगे बढ़े, खास तौर से किशोरों को टीका लगे इस पर भी फोकस करने का निर्देश दिया गया है।

बिहार में कोरोना क्या है स्थिति
राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान 2379 कोरोना के नये संक्रमित पाये गये हैं, जिसमें पटना जिले के 1407 संक्रमित हैं। नए संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़कर 5785 तक पहुंच गई। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच नीतीश सरकार ने गाइडलाइन में बदलाव करते हुए स्कूल-कॉलेज, हॉस्टल, कोचिंग संस्थान को बंद करने का ऐलान कर दिया। बिहार में सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग, शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थान, उनके हॉस्टल को तत्काल प्रभाव से 21 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।