बिहार में फिर फटा कोरोना बम: सभी शिक्षण संस्‍थान 21 जनवरी तक बंद

इस खबर को शेयर करें

पटना। Bihar CoronaVirus Guideline: बिहार में लगतार बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) को देखते हुए राज्‍य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। बीते चार जनवरी को जारी कोविड गाइडलाइन में संशोधन (Update COVID Guideline) करते हुए अब सात जनवरी से 21 जनवरी तक सभी शिक्षण संस्‍थान पूरी तरह बंद (All Educational Institutions Closed) कर दिए गए हैं। अभी तक यह आदेश आठवीं तक के शिक्षण संस्‍थानों पर ही प्रभावी था। नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) व दुकानों के खुलने के समय पहले घोषित गाइडलाइन के अनुसार ही रहेंगे। इस बीच सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण (CoronaVirus Vaccination) की गति तेज करने का भी फैसला किया है।

24 घंटे के दौरान फिर मिले 2379 पए कोरोना पाजिटिव

बिहार में बीते 24 घंटे के दौरान एक बार फिर 2379 कोरोना पाजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें सर्वाधिक 1407 संक्रमित पटना से मिले हैं। पटना जिले के दो दर्जन से अघिक इलाकों में कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण फैल चुका है। गया और मुजफ्फरपुर में भी संक्रमण फैलने की गति तेज है। बीते 24 घंटे के दौरान गया में 177 तो मुजफ्फरपुर में 137 मरीज मिले हैं। बेगूसराय में 71, सारण में 52, मधुबनी में 36, वैशाली में 35, समस्तीपुर में 31, भागलपुर में 27, दरभंगा में 24, मुंगेर में 20, पश्चिमी चंपारण में 18 तथा रोहतास व सहरसा में 15-15 संक्रमित मिले हैं।

अब तेजी से बढ़ने लगे अस्पतालों में भर्ती होनेवाले मरीज

इस बीच अस्पतालों में भर्ती होनेवाले मरीज भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS, Patna), पटना मेडिकन कालेज एवं अस्‍पताल (PMCH) एवं नालंदा मेडिकल कालेज एवं अस्‍पताल (NMCH) के कोविड वार्ड में एक दिन पहले से ही मरीजों को भर्ती किया जाना तेज हो गया है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) ने राज्य के सभी अस्पतालों को आक्‍सीजन व दवाओं के साथ अलर्ट मोड में रखा है।

कोरोना से बचाव की अपडेट गाइडलाइन, एक नजर

इस बीच कोरोना से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन (COVID Guideline) गुरुवार से प्रभावी हो गई है। इसमें संशोधन करते हुए अब सभी शिक्षण संस्‍थान 21 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। पहले आठवीं तक के ही शिक्षण संस्‍थान बंद किए गए थे। आइए जानते हैं अपडेट कोविड गाइडलाइन के प्रमुख बिंदु…

सभी शिक्षण संस्‍थान सात जनवरी से 21 जनवरी तक पूरी तरह बंद। इसके पहले केवल प्री-नर्सरी से आठवीं कक्षाओं तक के स्कूल-कोचिंग बंद करने का निर्देश जारी किया गया था। साथ ही नौवीं कक्षा व ऊपर के स्कूल, कोचिंग व अन्य शिक्षण संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुले रखे गए थे। लेकिन इस आदेश में संशोधन कर अब सभी शिक्षण संस्‍थानों को 21 जनवरी तक बंद करने का नया आदेश शुक्रवार से प्रभावी हो रहा है। आनलाइन कक्षाएं चलेंगी।
सिनेमा हाल, शापिंग माल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क व उद्यान 21 जनवरी तक बंद।
दुकानें रात आठ बजे तक ही खुली रहेंगी। दुकानों में मास्क व सेनिटाइजर का इस्तेमाल और दो गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।
फल एवं सब्जी की बिक्री ठेलों पर घूम-घूमकर की जाएगी।
दुकान, बाजार, सब्जी मंडी, स्टेशन व भीड़ भरे इलाकों में कोविड मानकों का पालन नहीं किए जाने पर उन्हें अस्थायी रूप से बंद किया जाएगा। इसका अनुपालन जिला प्रशासन को कराना है।
रेस्तरां वाले आधी क्षमता का इस्तेमाल ग्राहकों को खिलाने के लिए कर सकेंगे। वहां बैठाकर खिलाने पर प्रतिबंध रहेगा।
सरकारी व निजी कार्यालय आधी उपस्थिति के साथ खुलेंगे। सरकारी कार्यालयों में आगंतुकों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक रहेगी।
सार्वजनिक एवं निजी आयोजनों के लिए जिला प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी। सभी आयोजनों में 50 फीसद क्षमता या अधिकतम 50 व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति होगी।
विवाह समारोह व श्राद्ध कार्यक्रम में अधिकतम 50 व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति होगी।
रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।
घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य है।