राजस्थान में भजनलाल सरकार का एक बड़ा फैसला, पुरानी सरकार का…

When a raid was conducted in Muzaffarnagar, a woman was found in a bad condition with two men, the landlady was also...
इस खबर को शेयर करें

Annapurna Rasoi Yojana: राजस्थान की भजनलाल सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. सरकार का ये फैसला राज्य में अन्नपूर्णा रसोई को लेकर लिया गया है. सरकार ने अन्नपूर्णा रसोई में कटौती करने का निर्णय लिया है. बता दें कि अन्नपूर्णा रसोई योजना में वैन के जरिए गरीब और जरूरतमंदों को नाश्ता और भोजन दिया जाता था. इस योजना की सबसे पहले वसुंधरा राजे सरकार ने शुरूआत की थी. जिसका गहलोत सरकार बनने पर नाम बदल दिया गया.

भजनलाल सरकार ने थाली की बढ़ाई मात्रा
वहीं राज्य में भजनलाल शर्मा की सरकार बनने पर इस योजना का नाम फिर से बदलकर अन्नपूर्णा सोई योजना (Annapurna Rasoi Yojana) कर दिया. गहलोत सरकार में इसका योजना का नाम इंदिरा रसोई योजना था. बीजेपी सरकार बनने के बाद इस साल जनवरी में स्वायत्त शासन विभाग ने आदेश जारी कर भोजन थाली में मात्रात्मक और गुणात्मक सुधार के आदेश दिए थे.

तब से अन्नपूर्णा रसोई योजना के अंतर्गत थाली में 300 ग्राम चपाती, 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम मिलेट्स, खिचड़ी और अचार परोसा जाता है, जिसके लिए लोगों से 8 रुपए लिए जाते हैं. वहीं योजना पर सरकार की तरफ से 22 रुपये का अनुदान दिया जाता है.

एक समय में मिलेगा एक कूपन
अब सोमवार को राजस्थान के स्वायत्त शासन विभाग ने इस योजना को लेकर नया आदेश जारी किया है. आदेश में बताया गया कि पहले लाभार्थी की जरूरत के हिसाब से 2 कूपन की राशि प्राप्त कर दो थाली (1+1) भोजन दिए जाने का प्रावधान था. हालांकि, योजना में संशोधन कर भोजन की मात्रा में बढ़ोतरी करके थाली का वजन 600 ग्राम कर दिया गया. ऐसे में अब लाभार्थी को एक समय में भोजन के लिए एक ही कूपन दी जा सकेगा. मतलब पहले की तरह एक लोग 2 कूपन लेकर दो थाली नहीं ले सकेंगे.

योजना की कुछ विशेषताए-
लाभार्थी को 8 रुपये में शुद्ध, ताजा एवं पोष्टिक भोजन
सम्मानपूर्वक एक स्थान पर बैठाकर भोजन व्यवस्था.
राज्य सरकार द्वारा 22 रुपये प्रति थाली अनुदान
प्रतिदिन 2.30 लाख व्यक्ति एवं प्रतिवर्ष 9.25 करोड़ लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य
स्थानीय संस्थाओं के सेवाभाव एवं सहयोग से रसोईयों का संचालन
भोजन मेन्यू में थाली में 300 ग्राम चपाती, 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम मिलेट्स, खिचड़ी और अचार