कब आएगा राजस्थान बोर्ड 5वीं-8वीं 2024 रिजल्ट? जानें कहां और कैसे कर सकेंगे चेक

When will Rajasthan Board 5th-8th 2024 Result come? Know where and how you can check
When will Rajasthan Board 5th-8th 2024 Result come? Know where and how you can check
इस खबर को शेयर करें

Kab aayega RBSE 5th-8th Result: राजस्थान बोर्ड की तरफ से 5वीं और 8वीं की भी बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा आयोजित की जा सकती है। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं खत्म हो गई है। इस वक्त बोर्ड रिजल्ट जारी करने की तैयारियों में जुटा हुआ है। माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 5वीं-8वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट rajshaladarpan.nic.in पर मई के दूसरे सप्ताह याकि 10 से 12 मई तक जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स दर्ज करके डाउनलोड कर सकेंगे।

6 से 14 मार्च तक हुई थी 8वीं की परीक्षा
राजस्थान बोर्ड की तरफ से 8वीं की परीक्षा 6 मार्च से 16 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था। किसी भी सेंटर से नकल को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई थी। वहीं, बोर्ड की तरफ से 5वीं की परीक्षाएं 6 मार्च से 13 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थीं।

करीब 18 लाख स्टूडेंट् हुए हैं शामिल
हरियाणा बोर्ड 5वीं और 8वीं की परीक्षाओं में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था। परीक्षाएं सेल्फ सेंटर थीं। यानि कि किसी भी स्कूल का सेंटर दूसरे स्कूल में नहीं भेजा गया था।

कोई भी स्टूडेंट्स नहीं होगा फेल
राजस्थान बोर्ड की 5वीं और 8वीं की परीक्षा में कोई स्टूडेंट्स फेल नहीं होगा। बोर्ड की तरफ से सभी स्टूडेंट्स को पास किया जाएगा। जो स्टूडेंट्स फेल होंगे उन्हें भी अगली कक्षा में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। हालांकि, ऐसे स्टूडेंट्स को फेल होने वाले विषय की परीक्षा देनी होगी।

राजस्थान बोर्ड 5वीं और 8वीं 2024 रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद राजस्थान बोर्ड 5वीं-8वीं परीक्षा रिजल्ट पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
राजस्थान बोर्ड 5वीं-8वीं का रिजल्ट सामने होगा।
राजस्थान बोर्ड 5वीं-8वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।