‘चाहे वह कोई भी हो…’, डिप्टी सीएम विजय सिन्हा के एक्शन से खनन विभाग में हड़कंप, दिया अल्टीमेटम

'Whoever it may be...', Deputy CM Vijay Sinha's action creates a stir in the mining department, gives ultimatum
'Whoever it may be...', Deputy CM Vijay Sinha's action creates a stir in the mining department, gives ultimatum
इस खबर को शेयर करें

लखीसराय : बिहार में इन दिनों खनन विभाग चर्चा में आ गया है. इस विभाग को लेकर डिप्टी सीएम व खान एवं भूतत्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा इन दिनों एक्शन में हैं. बैठक के साथ-साथ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. इसको लेकर शनिवार को उन्होंने कहा कि हमने खनन विभाग को माफिया मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है. आज मैं उन लोगों पर भी नजर रख रहा हूं जो ऐसे माफियाओं को संरक्षण देते हैं. जो सही काम करेंगे, मैं उनकी रक्षा करूंगा, लेकिन जो अपराधी को संरक्षण देगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी, चाहे वह कोई भी हो.

खनन अधिकारियों पर गिरी गाज

विजय सिन्हा ने अवैध खनन एवं परिवहन को बढ़ावा देने के मामले में लखीसराय जिला के खनिज विकास पदाधिकारी रणधीर कुमार को निलंबित करने के भी आदेश दिए हैं. वह मुंगेर जिला के अतिरिक्त प्रभार में भी थे. इसके साथ ही उन्होंने गया के खनिज विकास पदाधिकारी को भी संस्पेंड कर दिया है. वहीं, इस लगातार कार्रवाई के बाद विभाग में हड़कंप मच गय है.

बता दें कि विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर मुंगेर जिले में छापेमारी कर कुल 46 वाहनों को पकड़ा गया था. इसमें से 6 वाहन (ओवरलोडेड) ई-चालान के साथ थे और 40 वाहन बिना ई-चालान के थे. वाहनों पर कुल 1.42 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया. थाने और जिले में पदस्थापित विभागीय अधिकारी की ओर से नियमित जांच नहीं करने और सांठ-गांठ करने के कारण यह अनियमितता धड़ल्ले से की जा रही है.

विजय कुमार सिन्हा ने की थी विभागीय बैठक

वहीं, डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने गुरुवार को खनन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर विभाग के अंदर सुधार की प्रक्रिया को लागू करने का निर्देश दिया था. खनन और भूतत्व विभाग के मंत्री सिन्हा ने आदेश दिया कि अवैध खनन एवं परिवहन मामलों में दर्ज एफआईआर की जांच आर्थिक अपराध इकाई से कराई जाए. उपमुख्यमंत्री ने सही काम करने वाले को परेशान नहीं करने का अधिकारियों को आदेश दिया है.