बिहार में छठ पर बिगड़ेगा मौसम? पटना समेत इन शहरों में खतरनाक प्रदूषण

Will the weather deteriorate on Chhath in Bihar? Dangerous pollution in these cities including Patna
Will the weather deteriorate on Chhath in Bihar? Dangerous pollution in these cities including Patna
इस खबर को शेयर करें

पटना: Bihar Weather AQI Today: बिहार में छठ महापर्व पर मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य में अगले चार दिन तेज हवाएं चलने और बादल छाए रहने के साथ कहीं-कहीं पर बारिश के आसार जताए हैं। इस दौरान सूबे के अधिकतर जिले में रात के साथ ही दोपहर में भी ठंड बढ़ेगी। अधिकतम तापमान के 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के आसार हैं। दूसरी ओर, पटना समेत अन्य शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब स्थिति में है। पटना में एक्यूआई 400 के ऊपर बना हुआ है, जो कि खतरनाक श्रेणी में है।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि 16 नवंबर की सुबह पश्चिम मध्य बंगाल के ऊपर गहरे अवदाब यानी डीप डिप्रेशन में तब्दील होने का अनुमान है। गुरुवार से 20 नवंबर के बीच दिन के तापमान में कमी आएगी। इस दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे तो एक से तीन किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पूर्वी हवाओं के चलने का अनुमान है। बिहार के पूर्वी इलाके में इसका असर देखने को मिलेगा।

रात में ठंड बढ़ने के बाद अब दिन के मौसम में बदलाव शुरू हो चुका है। राज्य के अधिकतर जिलों में सुबह धुंध की चादर देखी जा रही है। रात में ओस भी पड़ रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की माने तो अगले दो से तीन दिन में दिन के तापमान में दो से ढाई डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। जबकि रात में सर्द का स्तर ऐसे ही बना रहेगा।

पटना की हवा खतरनाक, अन्य शहरों की स्थिति देखें
राजधानी पटना में प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। यहां गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 400 के ऊपर दर्ज किया गया। यह खतरनाक श्रेणी में है। इसके अलावा भागलपुर, पूर्णिया, राजगीर जैसे शहरों में भी वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में है।

बिहार के विभिन्न शहरों में गुरुवार सुबह AQI
पटना- 426
पूर्णिया- 207
भागलपुर-229
राजगीर- 255
औरंगाबाद – 214